कलेक्टर ने किया एकलव्य व पहाड़ी कोरवा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण

अम्बिकापुर। कलेक्टर विलास भोसकर ने बुधवार को घंघरी स्थित एकलव्य आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। यहां घंघरी में वर्तमान में एक ही परिसर में एकलव्य आवासीय विद्यालय सीतापुर, बतौली और लुण्ड्रा संचालित हैं जिसमें आवासीय व्यवस्था हेतु अलग-अलग कन्या एवं बालक छात्रावास निर्धारित हैं। कलेक्टर भोसकर ने दोनों भवनों का निरीक्षण किया और बच्चों की रहने, भोजन और शौचालय की सुविधा का अवलोकन किया। उन्होंने सबसे पहले छात्र छात्राओं की उपस्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि आदिवासी बच्चों को बेहतर शिक्षा देकर मुख्यधारा से जोड़ने और अच्छे भविष्य के अवसर देने की मंशा से शासन द्वारा एकलव्य स्कूल संचालित किए जा रहे हैं, इसका लाभ बच्चों को मिले। उन्होंने अनुपस्थित बच्चों को स्कूल और छात्रावास भेजने हेतु परिजनों से  संपर्क करने के निर्देश आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त डीपी नागेश को दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो। हर माह बच्चों की उपस्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसी तरह उन्होंने छात्रावास में बच्चों के भोजन और शौचालयों में स्वच्छता का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए।
इस दौरान कलेक्टर भोसकर ने बच्चों से सीधे बात करते हुए उनकी जरूरतों को जाना। बच्चों ने खुलकर बात करते हुए कंप्यूटर लैब की मांग कलेक्टर से की, जिसपर कलेक्टर ने तत्काल सहायक आयुक्त को निर्देशित करते हुए 15 दिन में लैब शुरू करने आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने समय समय पर बच्चों के हेल्थ चेकअप की भी जानकारी ली।

15 अगस्त से पूर्व प्रयास आवासीय विद्यालय को नवीन भवन में शिफ्ट करें
प्रयास आवासीय विद्यालय, अंबिकापुर हेतु निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 15 अगस्त से पूर्व प्रयास आवासीय विद्यालय को नवीन भवन में शिफ्ट करें। भवन का फिनिशिंग कार्य जारी है। कलेक्टर ने ईई पीडब्ल्यूडी वीके बेदिया को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित कार्यों को अगले दस दिनों में युद्ध स्तर पर पूर्ण करें, आवश्यकता हो तो लेबर बढ़ाएं। उन्होंने सहायक आयुक्त नागेश को छात्र-छात्राओं को शिफ्ट करने की तैयारी करने के निर्देश दिए। वर्तमान में प्रयास विद्यालय कन्या परिसर स्थित भवन में संचालित है।

पहाड़ी कोरवा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर देखी व्यवस्था –

निरीक्षण की कड़ी में कलेक्टर ने पहाड़ी कोरवा कन्या और बालक आवासीय विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों के लिए रहने, शिक्षण और भोजन की व्यवस्था देखी। कलेक्टर भोसकर ने शिक्षण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मौजूद ईई पीडब्ल्यूडी को दोनों विद्यालयों के लिए संयुक्त किचन एवं डाइनिंग हॉल निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश दिए जिससे बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके। इसी तरह उन्होंने बच्चों के रहने और स्वच्छता की व्यवस्था को भी बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button