​​​​​​​गुजरात में बारिश से 8 मौतें: हिमाचल में बादल फटा : महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात, NDRF अलर्ट पर, पुणे में स्कूल बंद

गुजरात में पिछले 3-4 दिनों से तेज बारिश का दौर चल रहा है। इससे वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सिर्फ वडोदरा में ही 24 घंटे में 13.5 इंच बारिश हुई है। राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 8 लोगों की मौत हुई है।

इन जिलों के निचले इलाकों से 826 लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट करना पड़ा है। कई जगहों पर स्कूलों-कॉलेजों की भी छुट्टी कर दी गई है। NDRF और SDRF की टीमें भी तैनात की गई हैं। ट्रेन सर्विसेस भी बाधित हुई हैं।

इसके अलावा महाराष्ट्र के भी कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसे लेकर डिप्टी CM अजित पवार मीटिंग कर रहे हैं। NDRF को अलर्ट पर रखा गया है। पुणे, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

पुणे के पूलाची वाडी में बारिश के कारण करंट फैलने से 3 लोगों की मौत हो गई है। मुंबई में जलभराव के कारण लोकल ट्रेन 20 से 25 मिनट की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में देर रात से अभी तक 100mm से ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, लोनावला में पिछले 24 घंटे में 275mm बारिश हुई है।

कहां बहुत भारी और कहां भारी बारिश
बहुत भारी बारिश (6 राज्य): गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा।

भारी बारिश (10 राज्य): छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल।

मैसूर का डैम कृष्णराज डैम 100 फिसदी तक भरा
कर्नाटक में तेज बारिश के कारण कावेरी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इसके चलते मैसूर में स्थित कृष्णराज सागर डैम 100 प्रतिशत क्षमता तक भर गया है। डैम में बुधवार सुबह 8 बजे तक 124.80 फीट तक पानी भर गया था। पिछले साल सीजन के इस समय तक डैम 95 फीट तक ही भरा था।

कश्मीर में तापमान 36 डिग्री पहुंच सकता है
मौसम विभाग ने कश्मीर के कई जिलों श्रीनगर, कुपवाड़ा, बडगाम और पुलवामा में तापमान 36 डिग्री तक जा सकता है। वहीं, कुलगाम, शोपियां, अनंतनाग, बांदीपोरा और बारामूला में 3 दिन तक टेम्परेचर 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button