जनआहार या स्टाल से नहीं बेस क‍िचन से सीधे पहुंचेगा खाना… श‍िकायतों के वंदेभारत ट्रेन के यात्रियों के लिए नई व्‍यवस्‍था

जबलपुर। ट्रेनों में यात्रियों के खाने की गुणवत्ता-मात्रा को लेकर बढ़ती शिकायतों के बाद रेलवे ने खाने की व्यवस्था में बड़े बदलाव कर दिए हैं। रेलवे अब यात्रियों को जनआहार केंद्र या स्टाल से खाना पहुंचाने की बजाए सीधे बैस कीचन में तैयार गर्म और गुणवत्तापूर्ण खाना पहुंचाएगा।इसके लिए रेलवे स्टेशनों के आसपास बेस कि‍चन बनाए जा रहे हैं। जबलपुर रेल मंडल में पहले चरण में जबलपुर, कटनी, सागर, रीवा में छह बेस कि‍चन बनकर तैयार किए गए हैं। इन कि‍चन में तैयार होने वाले खाने की गुणवत्ता और मात्रा पर सीधे आईआरसीटीसी और जबलपुर रेल मंडल का कमर्शियल विभाग नजर रखेगा।

दरअसल अभी तक ट्रेनों में यात्रियों को खाना, रेलवे स्टेशन पर बने जनआहार केंद्र या फूड स्टाॅल से पहुंचाया जाता था, लेकिन इस खाने की गुणवत्ता को लेकर रेलवे बोर्ड तक शिकायत पहुंच रही हैं। इसे देखते हुए आईआरसीटीसी ने ट्रेनों में खाना पहुंचाने के लिए रेलवे स्टेशन के आसपास बेस किचन बनाने का निर्णय लिया और निजी कंपनियों को इसके संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

क्या है बेस कि‍चन

थ्री स्तर होटल के कि‍चन की तरह ही यह कि‍चन होता है, जहां पर खाना बनाने से लेकर उसे रखने की सुरक्षित जगह होती है। इसके अलावा यहां पर कैमरे लगे होते हैं, जिस पर न सिर्फ बेस कि‍चन का संचालन करने वाली कंपनी बल्कि आईआरसीटीसी और कमर्शियल विभाग, दोनों निगरानी रखते हैं। इन कि‍चन में तैयार होने वाला खाना सिर्फ ट्रेनाें के यात्रियों के लिए होता है। खासतौर पर इस कि‍चन में खाना बनाने के लिए आधुनिक मशीन और बर्तन होते हैं, जो खाने की गुणवत्ता को लंबे समय पर बरकरार रखते हैं।

यह है योजना-

रेलवे के आईआरसीटीसी द्वारा जबलपुर, सागर, कटनी, रीवा के अलावा नरसिंहपुर, पिपरिया, दमोह, ब्यौहारी समेत मंडला के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन के दो से तीन किमी के दायरे में इन बेस कि‍चन को बनाया जाएगा। पहले चरण में जबलपुर, सागर, कटनी, रीवा में बेस कि‍चन बनाए गए हैं। इनकी निरीक्षण से लेकर यहां पर खाना की गुणवत्ता पर जबलपुर आइआरसीटीसी के प्रभारी और कमर्शियल विभाग के सीनियर डीसीएम नजर रखेंगे। इन कीचन में तैयार होने वाला खाना पैक होकर सीधे प्लेटफार्म से ट्रेनों में चढ़ेगा और यात्रियों तक पहुंचेगा।

वंदेभारत ट्रेन पर ज्यादा जोर

बेस कि‍चन में तैयार खाना यात्रियों तक पहुंचाने की सुविधा पहले चरण में वंदेभारत ट्रेन के यात्रियों को मिलेगी। इस वजह से जबलपुर रेल मंडल में वंदेभारत ट्रेन के रूट में आने वाले जबलपुर, कटनी, रीवा में बेस कि‍चनन बनाए गए हैं। अभी नरसिंहपुर, पिपरिया और इटारसी में भी यह बेस कि‍चन बनेंगे। हालांकि यात्रियों का कहना है कि बेस किचन निजी कंपनियों को दिए गए हैं। इस वजह से खाने की गुणवत्ता कब तक शुद्ध रहेगी यह कहना मुश्किल है। आइआरसीटीसी को इस पर सख्त निगरानी रखना होगा।

वंदेभारत ट्रेन के ठेकेदार पर 25 हजार का जुर्माना

रविवार को वंदेभारत ट्रेन से जबलपुर से भोपाल जा रहे यात्रियों को दिए गए पैक फूड में फफूंद निकली। ट्रेन के यात्रियों ने इसकी शिकायत वेंडर से की, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद यात्रियों ने इंटरनेट मीडिया पर शिकायत की, जिसके बाद हरकत में आए रेलवे ने तत्काल कार्रवाई की।

आईआरसीटी ने ठेकेदार पर 25 हजार का जुर्माना लगाया है। जानकारी के मुताबिक रीवा से जबलपुर होकर रानीकमलापति के बीच चलने वाली वंदेभारत लगा खाना की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें सामने आ रही हैं। इस ट्रेन में खाना सप्लाई करने वाली कंपनी बदलने के बाद भी यह शिकायतें कम होने की बजाए बढ़ गई हैं। यात्रियों को लगातार सड़ा, बदबू मारता हुआ खाना सप्लाई किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button