पहली बार सेंट्रल इजराइल पहुंची हूती विद्रोहियों की बैलिस्टिक मिसाइल

हूती विद्रोहियों ने रविवार को इजराइल पर पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया। CNN के मुताबिक इस हमले को इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम भी नहीं रोक पाया।

मिसाइल एक खुले मैदान में गिरी इस वजह से कोई हताहत नहीं हुआ। इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने हूती विद्रोहियों की ओर से किए गए मिसाइल हमले की पुष्टि की है।

हालांकि उन्होंने कहा कि मिसाइल शायद हवा में ही नष्ट हो गई और इसके टुकड़े खेतों और रेलवे स्टेशन के पास गिरे।

हमला स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 6.35 बजे हुआ। हमले के चलते तेल अवीव और पूरे मध्य इजराइल में सायरन बजने लगे थे, जिसके बाद हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर छिप गए।

हूती विद्रोही बोले- 7 अक्टूबर से पहले ऐसे कई हमले होंगे

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक हमले के बाद हूती विद्रोहियों के प्रवक्ता याह्या सारी ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। सारी ने कहा कि 2600 किलोमीटर दूर से हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल से जफा में एक मिलिट्री टार्गेट को निशाना बनाकर हमला किया गया था। जफा तेल अवीव का हिस्सा है। सारी ने कहा कि 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले की बरसी से पहले ऐसे कई हमले किए जाएंगे हूती सरकार के प्रवक्ता हाशिम शरफ अल-दीन ने कहा कि यमन के लोग इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाएंगे, जबकि इजराइलियों को बंकरों में रहना होगा।

नेतन्याहू बोले- हूती विद्रोहियों को भारी कीमत चुकानी होगी

इस घटना के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हूतियों को अब तक पता चल जाना चाहिए था कि हमें नुकसान पहुंचाने की किसी भी कोशिश के लिए उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती है। PM ने कहा कि उन्हें होदेदा पोर्ट हमले की याद दिलाने की जरूरत नहीं है। दरअसल जुलाई में भी हूती विद्रोहियों ने इजराइल पर ड्रोन से हमला किया था। इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई में यमन के होदेदा पोर्ट के पास हवाई हमले किए थे, जिसमें हूती विद्रोहियों को काफी नुकसान हुआ था।  नेतन्याहू ने कहा कि हम अपने लोगों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।

मिसाइल क्यों नहीं रोक सका आयरन डोम, इसकी जांच होगी

हूती विद्रोहियों की मिसाइल को इजराइल का आयरन डोम क्यों नहीं रोक पाया, फिलहाल इसकी जांच जारी है। इजराइली सेना ने कहा कि उन्होंने एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर मिसाइल को हवा में ही मार गिराने की कई बार कोशिश की थी। हूती विद्रोहियों ने गाजा में जंग शुरू होने के बाद से इजराइल की ओर बार-बार ड्रोन और मिसाइलें दागी हैं, लेकिन उनमें से लगभग सभी को लाल सागर के ऊपर ही मार गिराया गया था।

नेतन्याहू ने योव गैलेंट को बर्खास्त करने की धमकी दी

इस बीच नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री योव गैलेंट को बर्खास्त करने की धमकी दी है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि नेतन्याहू, लेबनान पर हमला करने का दबाव बना रहे हैं जबकि गैलेंट ऐसा नहीं चाह रहे। गैलेंट का मानना ​​है कि अभी इसके लिए सही समय नहीं है और वह बंधकों की रिहाई के लिए एक बार और कोशिश करना चाहते हैं वही, नेतन्याहू के एक सहयोगी ने इजराइली टीवी चैनल-13 से कहा कि PM ने कहा है कि यदि गैलेंट किसी ऑपरेशन को रोकने की कोशिश करते हैं तो उन्हें हटा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button