ब्राजील में लाइव टीवी डिबेट में हिंसक लड़ाई:उम्मीदवार ने विरोधी नेता के सिर पर कुर्सी से हमला किया

ब्राजील के साओ पाउलो में मेयर पद के लिए हो रही लाइव डिबेट में एक उम्मीदवार ने अपने प्रतिद्वंदी पर कुर्सी से हमला कर दिया। घायल प्रत्याशी को हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है।

CNN के मुताबिक ये डिबेट वामपंथी उम्मीदवार जोस लुईज दातेना और दक्षिणपंथी नेता पाब्लो मार्सेल के बीच हो रही थी। मार्सेल ने दातेना पर यौन उत्पीड़न से जुड़े 11 साल पुराने मामले को लेकर टिप्पणी कर दी थी। इससे नाराज होकर दातेना ने कुर्सी से कई बार मार्सेल पर हमला किया।

इसके बाद दातेना को बहस से हटा दिया गया। उन्होंने सोमवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने गलती की थी, लेकिन उन्हें अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है।

उम्मीदवार ने ट्रम्प पर हुए हमले से तुलना की

मार्सेल को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। अस्पताल ने बताया कि उनके सीने और कलाई में चोट लगी है। स्थिति उतनी गंभीर नहीं है।

मार्सेल ने कुर्सी पर हुए हमले की तुलना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ जुलाई में की गई हत्या की कोशिश और 2018 के चुनाव के दौरान ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर चाकू से किए गए हमले से की।

उन्होंने इंस्टाग्राम पर तीनों हमलों की फुटेज पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि उन पर लोहे की कुर्सी से उनकी पसलियों पर हमला किया गया। उन्होंने दातेना पर कानूनी एक्शन लेने की बात कही है।

लाइव डिबेट में उड़ाया मजाक, नाराज होकर किया हमला

रिपोर्ट के मुताबिक मेयर चुनाव 6 अक्टूबर को हैं। इसमें 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। नेशनल टीवी चैनल कल्चरा पर 6 मेयर प्रत्याशी डिबेट कर रहे थे। इस दौरान मार्सेल ने दातेना पर फब्तियां कसना शुरू कीं। मार्सेल ने कहा कि दातेना एक बुरे पत्रकार रहे हैं और अपनी अधीन काम करने वाली रिपोर्टर्स का यौन शोषण कर चुके हैं। वह एक रेपिस्ट हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक दातेना पर एक जूनियर रिपोर्टर ने 2019 में सेक्सुअल हरासमेंट का आरोप लगाया था। इसके बाद दातेना ने रिपोर्टर पर मानहानि का केस कर दिया था। कुछ महीने बाद महिला ने दातेना पर से आरोप वापस ले लिए थे।

इससे दातेना नाराज हो गए। उन्होंने मार्सेल के सिर को निशाना बनाकर कुर्सी से हमला कर दिया। बाद में दातेना ने कहा कि उस पर यौन उत्पीड़न का मामला पहले ही खत्म हो गया था। इसकी वजह से उसका परिवार बहुत परेशान हुआ था। इसी चिंता में उनकी सास की मौत हो गई थी। उसने पुराना जख्म कुरेद दिया।

दातेना बोले- उम्मीदवारी वापस नहीं लूंगा

दातेना ने कहा कि वह इस घटना के बाद भी अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं लेंगे। वहीं, घटना के तुरंत टीवी कल्चरा ने माफी मांगी है और इसे ब्राजील के टेलीविजन के इतिहास की सबसे बुरी घटना करार दिया है।

टीवी कल्चरा ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि इतने सारे नियमों के बावजूद ऐसी घटना हो सकती है। यह बहुत खेदजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button