विमेंस एशिया कप में आज IND Vs NEP:पहली बार होगा दोनों टीमों का सामना

विमेंस एशिया कप के 10वें मैच में मंगलवार को डिफेंडिंग चैंपियन भारतीय विमेंस क्रिकेट टीम का सामना नेपाल से होगा। दोनों टीमें विमेंस टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार भिड़ेंगी।

भारतीय टीम आज का मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले मैच में अपने सबसे बड़े राइवल पाकिस्तान को 7 विकेट से और दूसरे मैच में UAE को 78 रन से करारी शिकस्त दी थी। दूसरी ओर, नेपाल ने अपने पहले मैच में UAE को हराया और दूसरे में पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी।

टॉस का रोल और पिच रिपोर्ट
रंगिरी दांबुला स्टेडियम श्रीलंका​ में होने वाले ​​एशिया कप के सभी मैच यही खेले जाएंगे। यहां अब तक 10 विमेंस टी-20 इंटरनेशनल खेले जा चुके हैं। इसमें पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 6 मैच जीता है। दोनों ही टीम के कप्तान टॉस जीतकर बॉलिंग लेना चाहेंगे।

वेदर रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन
भारतीय विमेंस टीम अभी फॉर्म में हैं। पहले मैच में उसने पाकिस्तान को और दूसरे में UAE को हराया था और हाल ही में साउथ अफ्रीका से सीरीज जीती थी। इस मैच में भारत के जीतने के चांस 90% है। दांबुला में कल के दिन बारिश होने का कोई चांस नहीं है।

2018 में मिला नेपाल विमेंस टीम को टी-20 स्टेटस
इससे पहले, 2016 एशिया कप में दोनों टीमों का सामना हुआ था, लेकिन उस मैच में नेपाल विमेंस टीम को इंटरनेशनल का दर्जा नहीं दिया गया था। ICC ने 2018 में टी-20 खेलने वाली सभी विमेंस टीम को इंटरनेशनल टी-20 का स्टेटस दे दिया।

जिसके बाद नेपाल विमेंस टीम को भी टी-20 का स्टेटस मिला। टीम ने 12 जनवरी 2019 को चीन के खिलाफ अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला। इस कारण 2018 से पहले हुए उनके किसी भी टी-20 मैच को इंटरनेशनल मैच में नहीं गिना जाता। जिसमें 2016 एशिया कप में भारत के खिलाफ मैच भी शामिल है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दयालन हेमलता, जेमिमा रौड्रिग्स, रिचा घोष, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह, राधा यादव और तनुजा कंवर ।

नेपाल : इंदु बर्मा (कप्तान), समझना खड़का, सीता राणा मगर, कबिता कुंवर, रूबीना छेत्री, पूजा महतो, काजल श्रेष्ठा (विकेटकीपर), रोमा थापा, बिंदु रावल, कबिता जोशी और कृतिका मरासिनी।

विमेंस एशिया कप की विजेता
विमेंस एशिया कप की शुरुआत 2004 से हुई थी। जब भारत ने इसे जीता था। अब तक 8 बार विमेंस एशिया कप हो चुका हैं। जिसमें भारत ने 7 बार इस टूर्नामेंट को जीता है वहीं बांग्लादेश ने 1 बार एशिया कप जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button