सतना में तोते की सर्जरी, 98 ग्राम के ‘बेटू’ का 2 घंटे चला ऑपरेशन, ऐसे निकाला 20g का ट्यूमर

सतना: मध्य प्रदेश के सतना में डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है। डॉक्टरों की टीम ने मिलकर एक तोते के गले से ट्यूमर निकाला है। इससे बेटू नामक इस तोते को नई जिंदगी मिली है। मालिक द्वारा इस तोते की उम्र 20 साल बताई जा रही है। उसके गले में 20 ग्राम का ट्यूमर हो गया था, जिसके कारण उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। उसके ट्यूमर को दो घंटे चले ऑपरेशन के बाद निकाला गया है।

98 ग्राम का है तोता

जिला पॉलीक्लिनिक के प्रभारी डॉ. बृहस्पति भारती ने बेटू की जांच की और तुरंत ऑपरेशन करने की सलाह दी। रविवार को दो घंटे चले ऑपरेशन में बेटू के गले से 20 ग्राम का ट्यूमर निकाला गया। बेटू का वजन मात्र 98 ग्राम था, ऐसे में यह ऑपरेशन बहुत ही नाजुक था।

कुछ दिन दवाइयों पर रहेगा बेटू

ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. बृहस्पति भारती के अलावा डॉ. बालेंद्र सिंह और सहयोगी स्टाफ आशुतोष और विश्राम शामिल थे। बेटू को अब 4 से 5 दिन तक दवाइयां दी जाएंगी। निकाले गए ट्यूमर को आगे की जांच के लिए रीवा विटनरी कॉलेज भेजा गया है। इससे पता चलेगा कि यह ट्यूमर सामान्य था या कैंसर का। सतना जिला पॉलीक्लिनिक में जिले के अलावा दूसरे जिलों से भी लोग अपने पालतू जानवरों का इलाज करवाने आते हैं। यहां चूहे, बिल्ली, कुत्ते, गाय, भैंस आदि जानवरों का इलाज किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button