स्टेडियम में चिढ़ाए जाने से गाबा के हीरो बनने तक… ऋषभ पंत ने छोटे से करियर में बहुत कुछ देख लिया

नई दिल्ली: भारतीय टीम 2019 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में वनडे खेल रही थे। इस मैच में युवा ऋषभ पंत विकेटकीपर थे। वह स्टंपिंग मिस कर गए। इसके बाद पूरा आईएस बिंद्रा स्टेडियम धोनी-धोनी चिल्लाने लगा। इसके बाद पंत का चेहरा देखने लायक था। एक युवा खिलाड़ी को ये चीजें तोड़ सकती हैं। करियर की शुरुआत से ही पंत की तुलना धोनी से की जाने लगी। पंत ने न सिर्फ अपनी कीपिंग बेहतर की, बल्कि टेस्ट बैटिंग रिकॉर्ड में धोनी को कोसों पीछे छोड़ दिया। ऋषभ पंत आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने 2017 में भारत के लिए डेब्यू किया था और आज तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं।

पंत गाबा में रहे जीत के हीरो

ऑस्ट्रेलिया की टीम 1988 के बाद ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर कोई टेस्ट मैच नहीं हारी थी। 32 साल बाद 2021 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा पर हराया। ऋषभ पंत भारत की जीत के हीरो रहे। मैच की आखिरी पारी में भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला था। पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। इसके अलावा उनके नाम इंग्लैंड में दो टेस्ट शतक हैं। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में भी पंत टेस्ट शतक लगा चुके हैं।

कार एक्सीडेंट के बाद यादगार वापसी

30 दिसंबर 2022 को ऐसी खबर आई, जिसने सभी को हिलाकर रख दिया। दिल्ली से अपने घर रुड़की जाते वक्त ऋषभ पंत के कार का एक्सीडेंट हो गया। वो बच गए लेकिन चलने काफी दिनों तक अस्पताल में रहे। घुटने में इंजरी के कारण वह चलने की स्थिति में भी नहीं थे। 15 महीने तक मैदान से दूर रहने के बाद ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 से मैदान पर वापसी की। फिर टी20 वर्ल्ड कप में खेले और चैंपियन भी बने। टेस्ट में कमबैक मैच में पंत ने शतक ठोका।

ऋषभ पंत के रिकॉर्ड्स
– एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 11 कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम दर्ज है।
– ऋषभ पंत देश से बाहर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर हैं।
– विदेश में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर, 159* vs ऑस्ट्रेलिया।
– सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट में सबसे ज्यादा 6 बार नर्वस नाइंटीज होने वाले भारतीय बल्लेबाज।
– कीपिंग में टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा 6 कैच लेने के मामले में धोनी के साथ टॉप पर।
– टेस्ट में छक्के से खाता खोलने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button