मोदी भुवनेश्वर में बोले-गणेश पूजन में गया तो कांग्रेसी भड़के:पहले जन्मदिन पर मां से आशीर्वाद लेता था, आज आदिवासी मां ने खीरी खिलाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 74वें जन्मदिन के मौके पर ओडिशा के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने गणेश पूजन विवाद पर पहली बार प्रतिक्रिया दी। उन्होंने भुवनेश्वर के जनता मैदान में कहा- सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है। कांग्रेस के इकोसिस्टम के लोग पिछले कुछ दिनों से इसलिए भड़के हुए हैं, क्योंकि मैंने गणपति पूजन में हिस्सा लिया।

साथ ही मोदी ने कहा- आज यहां आने से पहले आदिवासी परिवार के PM आवास गया था। हर साल जन्मदिन पर मां से आशीर्वाद लेने जाता था। आज मेरी मां नहीं हैं, लेकिन इस बार एक आदिवासी मां ने मुझे खीरी खिलाई। मैं यह अनुभव कभी नहीं भूलूंगा। आज सरकार के 100 दिन पूरे हुए है। बीते 100 दिन में 11 लाख दीदी बनीं। हमने नई पेंशन स्कीम भी लाई।

इससे पहले मोदी ने सुभद्रा योजना भी लॉन्च की। साथ ही कई रेलवे और नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स के साथ 800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

3 योजनाओं से जुड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन किया

1. सुभद्रा योजना के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए

सुभद्रा योजना एक वित्तीय सहायता योजना है, जिसका नाम भगवान जगन्नाथ और भगवान बलभद्र की बहन सुभद्रा के नाम पर रखा गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार 21-60 साल की महिलाओं को 2024-25 और 2028-29 के बीच 5 सालों के दौरान 50,000 रुपए देगी। हर साल 10,000 रुपए दो किस्तों में सीधे उनके खातों में जमा की जाएगी। इस योजना में 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को जोड़ने की उम्मीद है।

2. रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास, 2800 करोड़ की लागत

सुभद्रा योजना के बाद PM मोदी ने 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में आज फंड ट्रांसफर किए। साथ ही देशभर के 2,800 करोड़ रुपए की रेलवे प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास किया। उन्होंने 1,000 करोड़ रुपए से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

3. PM आवास के 26 लाख लाभार्थियों को घर की चाबियां सौंपी

पीएम मोदी ने 14 राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को मदद राशि की पहली किस्त भी जारी की। इसके अलावा उन्होंने पीएम आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों को उनके घरों की चाबियां सौंपी। मोदी ने प्रधानमंत्री आवास+2024 ऐप भी लॉन्च किया। साथ ही आवास योजना-शहरी 2.0 के लिए ऑपरेशन गाइडलाइन भी लॉन्च की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button