हवा में प्रदूषण घर के अंदर और बाहर सभी जगह कर रहा है परेशान

उत्तर भारत में रहने वाले लोग वायु प्रदूषण से बेहाल हैं। दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है। प्रदूषण का स्तर खतरनाक लेवल पर है। लोगों को सांस लेने में परेशानी, सर्दी, जुकाम, स्किन एलर्जी और आंखों में जलन की समस्या परेशान कर रही है। सिर्फ इतना ही नहीं प्रदूषण से फेफड़ों, दिल और दिमाग की बीमारियां भी बढ़ रही हैं। घर के अंदर भी हवा प्रदूषित हो चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर की हवा को शुद्ध करते रहें। कुछ खास बातों का ख्याल रखने से घर के अंदर की हवा को क्लीन किया जा सकता है।

इनडोर प्लांट्स
घर के अंदर हवा को क्लीन करने के लिए आप इनडोर प्लांट्स लगाएं। घर के अंदर आप रबर प्लांट, एलोवेरा, लिली, बैंबू ट्री, स्नेक प्लांट, एरिका पाम और मनी प्लांट जैसे पौधे लगा सकते हैं। ये हवा में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने और घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं।

एसेंशियल ऑयल
घर की हवा को साफ करने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसेंशियल तेल हवा को शुद्ध करने का काम करते हैं जिससे आपको सांस लेने में परेशानी कम होगी। इसकी खुशबू एयर प्यूरीफायर का काम करेगी।

सॉल्ट लैंप
आजकल सॉल्ट लैंप्स का फैशन है, जो घर में मौजूद नेगेटिविटी को दूर करने के लिए चलन में हैं। ये सॉल्ट लैंप घर की हवा को भी शुद्ध करने में मदद करते हैं। रॉक सॉल्ट नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे हवा में मौजूद हानिकारक तत्व खत्म होते हैं।

बीजवैक्स मोमबत्ती
हवा को शुद्ध करने के लिए आप बीज वैक्स की मोमबत्ती यानि मधुमक्खी की मोम से बनी मोमबत्ती का उपयोग कर सकते हैं। ये नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह काम करती हैं। इससे हवा में घुलने वाले हानिकारक कणों को कम किया जा सकता है और घर की हवा को क्लीन करने में मदद मिलती है।

एक्टिवेटेड चारकोल
घर की हवा को शुद्ध करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल नेचुरल तरीका है। इससे अंदर की हवा को शुद्ध किया जा सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल को सक्रिय कार्बन भी कहते हैं। इसमें किसी तरह की खुशबू नहीं होती और ये हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को खत्म करने का काम करता है। बांस का कोयला हवा को साफ करने का प्राकृतिक और शानदार तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button