केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होगा

नईदिल्ली

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को फिर से लागू करने का फैसला लिया है. 13 नवंबर से राजधानी में ऑड-ईवन लागू किया जाएगा, जो कि 20 नवंबर तक रहेगा. यह फैसला दिल्ली सरकार ने आज प्रदूषण के मुद्दे पर हुई बैठक में लिया.बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 30 अक्टूबर से प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

वैज्ञानिकों के विश्लेषण के मुताबिक हवा की गति बहुत लो दर्ज की जा रही है और टेंपरेचर भी कम हो रहा है. ऐसी हालात में  दिल्ली में कई लोगों के अंदर ये सवाल पैदा हो रहा है और टीवी चैनल्स पर भी रिपोर्ट्स देखी जा रही हैं कि दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर कुछ नहीं हो रहा है और सब बर्बाद हो गया. गोपाल राय ने कहा कि वह बताना चाहते हैं रि दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है.

 पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि 13 से 20 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन व्यवस्था लागू होगी। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए कहा, "वायु प्रदूषण को देखते हुए ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक हफ्ते के लिए लागू रहेगी।"

किस दिन कौन सी गाड़ियां चलेंगी?

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, ''वायु प्रदूषण को देखते हुए ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी. उस एक सप्ताह के ऑड-ईवन की समीक्षा करके, उस समय जो प्रदूषण की स्थिति होगी उसकी समीक्षा करके आगे का निर्णय लिया जाएगा.'

ऑड- ईवन के दौरान ऑड वाले दिन 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर वाली गाड़ियां (जिनके लास्ट में ये नंबर हैं) वहीं चलेंगी. ईवन वाले दिन जिन गाड़ियों के नंबर के लास्ट में 0, 2, 4, 6 और 8 नंबर हैं वो गाड़ियां चलेंगी.

समीक्षा के बाद बढ़ाया जा सकता है फैसला

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इसके लिए संबंधित विभाग जिसमें ट्रांसपोर्ट विभाग और दिल्ली पुलिस भी शामिल हैं, उनकी बैठक कल यानि 7 नवंबर को आयोजित की जाएगी.गोपाल राय ने कहा कि समीक्षा करने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा कि इसे आगे बढ़ाया जाए या नहीं.

इसी के साछ बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हवा में ठहराव की वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा है। दिल्ली सरकार प्रदूषण कम करने पर काम कर रही है।

ऐसे में दिल्ली के लिए समर और विंटर एक्शन प्लान चलाया जा रहा है. साल 2015 में 109 दिन साफ़ 365 में जो इस साल बढ़कर 206 हो गया है. आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्हें वो सारी जारी दी गयी कि अब तक क्या-क्या काम किया गया है.'

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button