जियो की बड़ी कामयाबी, देश के 85% 5जी नेटवर्क में हिस्सा

नई दिल्ली

देश में 5जी लॉन्च हुए अभी एक ही साल हुआ है। पिछले साल भर में भारत, रिलायंस जियो के दम पर दुनिया में 5जी नेटवर्क के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। रिलायंस जियो ने हर 10 सेकेंड प्रति सेल लगाए हैं और इसके हिसाब से पिछले साल भर में करीब 10 लाख 5जी सेल देश भर में लगाए गए हैं। देश के कुल 5जी नेटवर्क का 85 फीसदी हिस्सा रिलायंस जियो का है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में यह जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर विजन का जिक्र करते हुए आकाश अंबानी ने कहा, “आपने हमें भारत को हाईटेक तरीके से आत्मनिर्भर बनाने को कहा था। हमने इस पर काम किया है, जियो का 5जी रोलआउट 100% इन-हाउस 5G स्टैक पर काम करता है, जिसे पूरी तरह से भारतीय टैलेंट ने डिजाइन और विकसित किया है। 12 करोड़ से ज्यादा 5जी यूजर्स के साथ आज भारत दुनिया के टॉप 3 5जी इनेबल्ड देशों में से एक है।”

दुनिया के सबसे ऊंचे स्टैच्यू ऑप यूनिटी के बारे में बात करते हुए आकाश अंबानी ने कहा, ”प्रधानमंत्री से वादा करते हैं कि हम टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाते हुए एक डिजिटल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाएंगे। जो टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी के साथ भारत को दुनिया में सबसे एडवांस बनाने का सपना पूरा करेगी।

रिलायंस जियो ने रिमोट एरिया को कनेक्ट करने के लिए जियो स्पेस फाइबर सर्विस पेश की है। यह सर्विस उन जगहों के लिए एकदम बेस्ट है जहां फाइबर केबल के जरिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी नहीं पहुंच पाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button