दमघोंटू हो रही दिल्ली की हवा, AQI 400 के पार

नई दिल्ली.

राजधानी में हवा की गति कम होने के साथ ही वायु दमघोंटू की ओर रुख कर रही है। गुरुवार को एक बार फिर एनसीआर में दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया के अनुसार गुरुवार सुबह दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 343 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है। वहीं, नोएडा में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 397 है, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 364 दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सर्वाधिक एक्यूआई है और यह लगातार पांचवां दिन रहा जब वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रही, जबकि मंगलवार के मुकाबले बुधवार को वायु सूचकांक में पांच अंक की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं, न्यू मोती बाग व आनंद विहार समेत सात इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी व 27 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित रहा। दिल्ली की हवा समग्र रूप से खराब श्रेणी में बनी रही। जैसे-जैसे हवा गंभीर श्रेणी की ओर रुख कर रही है वैसे-वैसे ग्रैप का तीसरा चरण लागू होने की आशंका बढ़ रही है।

न्यू मोती बाग व मुंडका सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को 27 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें न्यू मोती बाग व मुंडका में सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 428 व 417 रहा। वहीं, पूसा, आनंद विहार व आया नगर में 416, पंजाबी बाग में 407, वजीरपुर में 408 वायु सूचकांक दर्ज किया गया। इसके अलावा नेहरू नगर में 395, श्री अरविंदो मार्ग में 392, रोहिणी में 385, शादीपुर में 381 व पटपड़गंज में 380 समेत 27 इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया गया।

शुक्रवार तक बेहद खराब श्रेणी में रहेगी हवा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक बुधवार को हवाएं उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चलीं। इस दौरान हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। बृहस्पतिवार को हवाएं पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 4 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाएगी। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, शुक्रवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की चाल 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 176 दर्ज की गई, जोकि बेहद खराब श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 326 दर्ज की गई, जो कि गंभीर स्तर है।

ग्रेटर नोएडा में भी प्रदूषित रही हवा
सीपीसीबी के अनुसार बुधवार को एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 354 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। फरीदाबाद में 309, गाजियाबाद में 254, नोएडा में 312 व गुरुग्राम में 226 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button