DTC ने आज से 126 बसें इन रूटों पर लगाएंगी 2700 फेरे एक्स्ट्रा

नई दिल्ली

राजधानी में बदतर होते प्रदूषण के हालात व इस संंबंध में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने बड़ा फैसला लिया है। लोगों को सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के उद्देश्य से प्रेरित करने के लिए डीटीसी बुधवार को कुछ महत्वपूर्ण रूटों पर अतिरिक्त ट्रिप शुरु करेगी।

इसके तहत इस व्यवस्था में डीटीसी की 126 बसें शामिल की गई हैं जाे 2700 ट्रिप लगाएंगी। जनता द्वारा बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाने वाले इन रूटों पर अतिरिक्त शेड्यूल का संचालन किया जाएगा ताकि लोगों को अपनी आवश्यकता के अनुसार ज्यादा संख्या में बसें मिल सकें।

इन रूटों पर 126 बसें अतिरिक्त शेड्यूल के तौर पर चलेंगी जो सुबह-शाम में 856 ट्रिप लगाएंगी। इस प्रकार ये बसें दिनभर में कुल 2700 ट्रिप लगाएंगी। प्रदूषण के हालात सामान्य होने तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। कहां से कहां तक चलेंगी बसें डीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आनंद विहार से नेहरू प्लेस टर्मिनल रूट पर 534ए एसटीएल की तीन बसें शुबह-शाम 20 ट्रिप लगाएंगी जो दिनभर में 60 ट्रिप लगाएगी।

इन रूटों पर चलेंगी बसें

वहीं आनंद विहार से पीजीडीएवी कालेज रूट पर 543 एसटीएल की दो बसें सुबह-शाम 20 ट्रिप लगाएंगी जो दिनभर में 40 ट्रिप लगाएंगी। हर्ष विहार से बालक राम अस्पताल रूट पर 259 एसटीएल की पांच बसें सुबह शाम 20 ट्रिप लगाएंगी जो दिनभर में 100 लागएंगी।

मयूर विहार फेज-तीन से दिल्ली सचिवालय रूट पर 356 एसटीएल की पांच बसें सुबह शाम 20 ट्रिप लगाएंगी जो दिनभर में 100 ट्रिप लगाएंगी। नेहरू प्लेस टर्मिनल से मलाई मंदिर रूट पर 764 एसटीएल की तीन बसें सुबह शाम 24 ट्रिप लगाएंगी जो दिनभर में 72 ट्रिप लगाएंगी। इस दौरान डीटीसी बस सेवाओं के संबंध में किसी भी पूछताछ के लिए डीटीसी हेल्प लाइन नंबर 1800118181 (टोल फ्री) और 41400400 पर संपर्क किया जा सकता है। 

डीटीसी के बेड़े में बसों की संख्या

डीटीसी अधिकारियों के मुताबिक, फ्रीक्वेसी बढ़ने से लोगों को बसों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. मोती नगर और महिपालपुर से मंगलापुरी के बीच शटल बसें सबसे ज्यादा 140 एक्स्ट्रा ट्रिप लगाएंगी. वहीं मधु विहार से मायापुरी, डिपो सैयद नांगलोई से करमपुरा, इंदरपुरी कृषि कुंज से शिवाजी स्टेडियम से महिंद्रा पार्क के बीच शटल बसें रोज 120 अतिरिक्त ट्रिप लगाएंगी, जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी.

इसके अलावा नजफगढ़ से नांगलोई मेट्रो स्टेशन, कल्याणपुरी से कमला मार्केट, जेजे कॉलोनी से केंद्रीय टर्मिनल, त्रिलोकपुरी से कमला मार्केट, आजादपुर टर्मिनल से सिंधु बॉर्डर, हर्ष विहार से बालक राम हॉस्पिटल, मयूर विहार फेज 3 से दिल्ली सचिवालय और नेहरू प्लेस टर्मिनल से नोएडा सेक्टर 37 के बीच रोजाना शटल बसें 100-100 एक्स्ट्रा ट्रिप लगाएंगी. इसके प्रत्येक रूट पर करीब पांच शटल बसें चलाई जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button