त्वचा के लिए अलसी के हैं अनेक फायदे

अलसी के बीज ओमेगा-3 से भरपूर है। ये एक ऐसा फैटी एसिड है जो कि सिर्फ दिल के लिए ही नहीं बल्कि, चेहरे और बालों के लिए भी फायदेमंद है। अलसी कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और चेहरे में इसकी कमी से होने वाली समस्याओं में कमी लाता है। ये छोटे बीज त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण प्रदान करते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। ये त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करते हैं और कम समय में आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और दाग-धब्बों में कमी करते हैं। इसके अलावा भी त्वचा के लिए अलसी के बीजों के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

झुर्रियां कम करने में मददगार
अलसी के बीज एजिंग के लक्षणों  में कमी करता है। इसका प्रोटीन, हेल्दी फैट और पॉलीफेनोल्स त्वचा को भीतर से चमक प्रदान करते हैं। ये कोलेजन बूस्ट करते हैं, स्किन में फाइन लाइन्स को कम करते हैं और एजिंग के लक्षणों में कमी लाते हैं। इसके अलावा ये स्किन में झुर्रियों को कम करने और चेहरे की टोनिंग करने में मददगार है। इस प्रकार से अलसी के ये बीज चेहरे के लिए फायदेमंद हैं।

पिगमेंटेशन में कमी करता है
पिगमेंटेशन को कम करने में अलसी के बीज फायदेमंद हैं। इस बीज को आप एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि चेहरे की क्लींजिंग के साथ रंग को अंदर से हल्का करने में मदद कर सकता है। ये बीज पहले तो चेहरे के पोर्स को खोलता है और फिर स्किन को सांस लेने में मदद करता है। फिर ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनता है और पिगमेंटेशन को हल्का करता है। इससे चेहरे की रंगत में सुधार आता है।

कैसे करें इस्तेमाल
अलसी के बीजों को आप अपने चेहरे के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, सबसे प्रभावी तरीका ये है कि इन बीजों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिला लें।  फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और गर्म पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। इके अलावा आप इससे फेस सीरम बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button