भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 3-3 से बराबरी पर रोका

जोहोर बाहरू (मलेशिया).
मौजूदा चैंपियन भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने दो बार एक गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए शुक्रवार को सुल्तान ऑफ जोहोर कप के रोमांचक शुरुआती मैच में प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-3 से ड्रा पर रोक दिया। यह अमनदीप लाकड़ा (30'), आदित्य अर्जुन लालागे (56') और उत्तम सिंह (59') के गोल थे जिन्होंने सुनिश्चित किया कि भारत को ड्रॉ से एक अंक मिले जबकि अरबाज अहमद (31', 58') और अब्दुल शाहिद (49') ) ने पाकिस्तान के लिए गोल किये।

दोनों टीमें बिलिंग पर खरी उतरीं, अभियान के शुरुआती मैच में कुछ बेहतरीन हॉकी का प्रदर्शन किया – एक रोमांचक टूर्नामेंट के लिए क्षण स्थापित किया जो मलेशिया में दिसंबर में आगामी एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 में भाग लेने वाली टीमों के लिए एक लिटमस टेस्ट होने का वादा करता है। जबकि दोनों टीमों को शुरुआती घबराहट से उबरते हुए खेल में जमने में समय लगा, स्कोर करने का पहला बड़ा मौका 12वें मिनट में भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम के फॉरवर्ड अंगद बीर सिंह के पास आया। लेकिन उनका शॉट गोल के पार चला गया और गेंद को टैप करने के लिए दूर-दूर तक कोई नहीं था।

भले ही पहले क्वार्टर में कोई भी टीम शक्तिशाली आक्रमणकारी फॉर्मेशन के साथ नहीं आई, लेकिन दोनों टीमों ने स्कोर को गतिरोध पर बनाए रखने के लिए अच्छा बचाव किया। दूसरे क्वार्टर में पाकिस्तान ने शुरुआती मिनट में पेनल्टी कार्नर के साथ मजबूत शुरुआत की। लेकिन भारत के पहले रशर के अच्छे बचाव ने पाकिस्तान को गोल करने से रोक दिया। अगले कुछ मिनटों में भारत ने सर्कल में कुछ मौके अर्जित किए, लेकिन उनके पहले पेनल्टी कार्नर प्रयास में एक गलती के कारण स्कोरबोर्ड 0-0 पर बना रहा।

डिफेंडिंग चैंपियन अंततः 30वें मिनट में पहला गोल करने में सफल रहे, जो कि हाफ-टाइम हूटर से केवल कुछ सेकंड पहले था। वह ड्रैगफ्लिकर अमनदीप लाकड़ा ही थे जिन्होंने भारत को 1-0 की जरूरी बढ़त दिलाई। हालाँकि, 10 मिनट के हाफ-टाइम ब्रेक के बाद मैदान पर लौटते हुए, पाकिस्तान ने 31वें मिनट में अरबाज़ अहमद के पेनल्टी कार्नर के माध्यम से बराबरी कर ली। सकारात्मक शारीरिक भाषा का प्रदर्शन करते हुए, भारतीय लक्ष्य से परेशान नहीं दिखे और अपना आक्रमण जारी रखा। पूवाना बॉबी चंदूरा ने 39वें मिनट में गोल पर एक साहसिक शॉट लगाया लेकिन पाकिस्तानी गोलकीपर अली रजा ने उसे बचा लिया। अगले कुछ मिनटों में भारत ने स्ट्राइकिंग सर्कल में संभावित हमले किए, लेकिन गोल नहीं हो सका।

अंतिम क्वार्टर की शुरुआत स्कोरबोर्ड पर 1-1 के गतिरोध के साथ हुई, दोनों टीमों ने महत्वपूर्ण 3 अंक हासिल करने के लिए खुद को आगे बढ़ाया। लेकिन यह पाकिस्तान ही था जिसने 49वें मिनट में 2-1 की बढ़त बना ली जब उनके कप्तान अब्दुल शाहिद ने भारतीय गोलकीपर मोहित को पछाड़ते हुए गोल के ऊपरी बाएं कोने पर शॉट लगाया। हालांकि भारत ने 50वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए इस गोल का जवाब दिया, लेकिन पाकिस्तानी गोलकीपर द्वारा भारतीय ड्रैगफ्लिक पर शानदार बचाव करने के कारण मौका चूक गया।

घड़ी में पांच मिनट शेष रहने पर, भारत को पेनल्टी कार्नरके माध्यम से एक और मौका मिला और इस बार वे निष्पादन में शानदार थे, जिसमें आदित्य अर्जुन लालेज को अली रजा के पैड से रिबाउंड से डिफ्लेक्शन मिला। बराबरी के गोल ने यह सुनिश्चित कर दिया कि अंतिम कुछ मिनट संघर्षपूर्ण बने रहें और दोनों टीमें विजेता के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। अंतिम हूटर बजने से ठीक तीन मिनट पहले पाकिस्तान ने अरबाज़ अहमद द्वारा किए गए पेनल्टी कार्नर से वापसी की। 3-2 की बढ़त ने भारत के उत्साह को कम नहीं किया क्योंकि उन्होंने 59वें मिनट में कप्तान उत्तम सिंह के शानदार फील्ड गोल से प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से अंक बांटे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button