स्केटिंग में भारतीय महिला और पुरुष टीम ने जीते कांस्य पदक

विथ्या रामराज ने की पीटी उषा के 400 मीटर बाधा दौड़ के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी

हांगझोउ
 भारतीय एथलीट विथ्या रामराज ने सोमवार को महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ हीट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 55.42 सेकेंड का समय निकालते हुए फाइनल के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन हासिल किया।

चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों आज 25 वर्षीय विथ्या रामराज ने बाधा दौड़ की श्रेणी में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 55.42 सेकेंड का समय निकालते हुए भारतीय ट्रैक एंड फील्ड दिग्गज पीटी उषा के नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए फाइनल के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन हासिल किया।

विथ्या रामराज कल शाम महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में स्पर्धा करेंगी।
हालांकि, सिंचल कावेरम थीथरमाडा रवि फाइनल में आगे बढ़ने में असफल रहीं क्योंकि वह हीट 2 में अंतिम स्थान पर रहीं।

अनुराग ठाकुर ने महिला स्केटिंग टीम को दी बधाई

हांगझोउ
 खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में आज महिला स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर रिले रेस में कांस्य पदक जीतने वाली संजना भटुला, कार्तिका जगदीश्वरन, हीरल साधु और आरती कस्तूरी राज की स्केटिंग टीम को बधाई दी है।
ठाकुर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर सोमवार को लिखा कि एशियाई खेल 2022 में स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर रिले रेस में पदक तालिका में स्थान बनाने वालीसंजना भटुला, कार्तिका जगदीश्वरन, हीरल साधु और आरती कस्तूरी राज को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हार्दिक बधाई।

उन्होंने कहा कि उनकी अविश्वसनीय गति, त्रुटिहीन संतुलन और उल्लेखनीय टीम वर्क के प्रदर्शन के कारण यह प्रभावशाली उपलब्धि हासिल हुई। प्रत्येक कदम ने उनके समर्पण और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित किया, जिस पर राष्ट्र को गर्व है। हमारी महिला स्केटर्स का एक शानदार प्रयास।

उल्लेखनीय है कि चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में आज भारत की संजना भटुला, कार्तिका जगदीश्वरन, हीरल साधु और आरती कस्तूरी ने महिलाओं की स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर स्पर्धा में 4:34:861 मिनट का समय लेते हुए कांस्य पदक जीता।

स्केटिंग में भारतीय महिला और पुरुष टीम ने जीते कांस्य पदक

हांगझोउ
 भारत की महिला और पुरूष 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले टीमों ने सोमवार सुबह अपने-अपने मुकाबलों में कांस्य पदक जीते।
चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में आज भारत की संजना भटुला, कार्तिका जगदीश्वरन, हीरल साधु और आरती कस्तूरी ने महिलाओं की स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने अपनी रेस 4:34:861 मिनट में पूरी की। यहां इस स्पर्धा में देश का यह पहला रोलर स्केटिंग पदक था।

एशियाई खेल के इतिहास में यह भारत का तीसरा रोलर स्पोर्ट्स पदक है। वहीं एक अन्य मुकाबले में भारत के आर्यनपाल सिंह घुमन, आनंदकुमार वेलकुमार, सिद्धांत कांबले और विक्रम इंगले ने पुरुषों की 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले फाइनल में 4:10.128 का समय लेते हुए कांस्य पदक जीता। इसी के साथ एशियाई खेलों में रोलर स्केटिंग में भारत ने दूसरा पदक हासिल किया। इसी स्पर्धा में चीनी ताइपे ने स्वर्ण और दक्षिण कोरिया ने रजत पदक जीता।

भारत ने टेबल टेनिस महिला युगल में जीता कांस्य

हांगझोउ
 भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी अहिका मुखर्जी और सुतीर्था मुखर्जी ने सोमवार को खेले गये महिला युगल मुकाबले में कांस्य पदक जीता है।चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में आज अहिका मुखर्जी और सुतीर्था मुखर्जी की जोड़ी को सेमीफाइनल 60 मिनट तक चले मुकाबले में उत्तर कोरिया की सुयोंग चा और सुगयोंग पाक से 4-3 (11-7, 8-11, 11-7, 8-11, 9-11, 11-5, 2-11) से हार मिली।

इसके साथ ही उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा है। एशियन खेल में टेबल टेनिस में सेमीफाइनल में हारने वाले खिलाड़ियों को कांस्य पदक से सम्मानित किया जाता है।

सेमीफाइनल में मुखर्जी जोड़ी ने शानदार शुरुआत करते हुए कोरियाई जोड़ी के खिलाफ पहला गेम 11-7 से जीत लिया। हालांकि, दूसरे गेम में दोनों टीमों के बीच काफी संघर्ष देखने को मिला, लेकिन अंत में सुयोंग चा और सुगयोंग पाक ने दूसरा गेम 11-8 से जीत लिया।

सुयोंग चा और सुगयोंग पाक ने पांचवें गेम में शुरुआती बढ़त हासिल करते हुए आख़िर में कोरियाई खिलाड़ी मैच में 3-2 से आगे हो गईं।

सुतीर्था मुखर्जी और अहिका मुखर्जी ने छठे गेम में खेल का रुख बदला और बेहतरीन तालमेल के साथ अपने विरोधियों पर अटैक किया। उन्होंने 6-1 की बढ़त बना ली और 11-5 से गेम ख़त्म करने से पहले शानदार स्पीड हासिल कर ली।
हालांकि, भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी निर्णायक गेम में लड़खड़ा गई। सुयोंग चा और सुगयोंग पाक ने भारतीय खिलाड़ियों की गलतियों का फायदा उठाया और अंतिम गेम 11-2 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।

इससे पहले क्वार्टरफाइनल में, अहिका और सुतीर्था ने चीन की विश्व नंबर 2 जोड़ी और महिला युगल में मौजूदा विश्व चैंपियन चेन मेंग और वांग यिडी को 3-1 (11-5, 11-5, 5-11, 11-9) से हराया था।

इसके साथ ही, भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने राउंड ऑफ 16 में थाईलैंड की वानविसा औए विरियायोथिन और जिन्निपा सॉवेटाबुट को 3-0 (11-8, 11-7, 11-4) से और कजाकिस्तान की ज़ौरेश अकाशेवा और अनास्तासिया लावरोवा को शुरुआती मुकाबले में 3-0 (11-7, 11-4, 11-7) से हराया था।
मौजूदा रैंकिंग में भारतीय जोड़ी दुनिया में 16वें स्थान पर है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button