चीन में नहीं भारत में होगा आईफोन 17 का निर्माण करेगा

नई दिल्ली

भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग को बड़ा बूस्ट मिला है। इस मामले में ऐपल असेंबलिंग के बड़ा डेवलपमेंट होने जा रही है। एपल एनालिस्ट Chi Kuo की रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 17 को साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा। यह पहली बार होगा, जब ऐपल नए आईफोन का डेवलपमेंट चीन के बाहर करेगा। बता दें कि आईफोन 17 का प्रोडक्शन का काम साल 2024 की दूसरी छमाही में शुरू हो सकता है।

चीन से पहले भारत में आईफोन
साधारण शब्दों में समझें, तो भारत में ऐपल आईफोन की असेंबलिंग होती है, कहने का मतलब सभी पार्ट्स को जोड़कर फाइनल आईफोन बनाया जाता है, लेकिन यह पहली बार होगा, जब आईफोन 17 मॉडल को चीन के बाहर भारत में बनाया जाएगा। बता दें कि भारत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के मामले में रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले हफ्ते भारत की मेड इन इंडिया मुहिम को बल मिला था, जब टाटा ने आईफोन असेंबलिंग प्लांट विस्ट्रॉन का अधिग्रहण कर लिया था। यह डील 125 मिलियन डॉलर में हुई थी। Kuo की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2024 तक भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग 20 से 25 फीसद हो सकती है।

चीन को लगेगा झटका
साल 2023 तक ग्लोबल iPhone शिपमेंट में भारत की हिस्सेदारी करीब 12 से 14 फीसद होने का अनुमान है। रिपोर्ट की मानें, तो यह आंकड़ें बताते हैं कि ऐपल चीन पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहता है। ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन की आईफोन निर्माण में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। फॉक्सकॉन मौजूदा वक्त में भारत में 75 से 80 फीसद तक iPhone का प्रोडक्शन करता है। वही चीन में फॉक्सकॉन का प्रोडक्श 35 से लेकर 85 फीसद तक कम होने का अनुमान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button