इजरायल ने गाजा के लोगों को दी सलाह, हमास चीफ को मार दो तो बख्श देंगे

 तेल अवीव

हमास को खत्म करने के लिए गाजा में कहर बरपा रहे इजरायल ने गाजा के लोगों से अजीब तरह की अपील की है। इजरायली सेना का कहना है कि अगर गाजा के ही लोग हमास चीफ याह्या सिनवार को मौत के घाट उतार दें तो यह युद्ध खत्म हो सकता है। इजरायली रक्षा मंत्राल के प्रवक्ता याओव गैलेंट ने यह बात कही है। बता दें कि इजरायल की सेना जमीनी और आसमानी हमले कर रही है लेकिन हमास के लड़ाके सुरंगों में घुसे हुए हैं। सुरंगों में उनके पास भारी मात्रा में गोला बारूद भी मौजूद है।

इजरायली सेना का कहना है कि गाजा सिटी के उत्तर और दक्षिण में हमला करके हमास के ठिकानों को नष्ट किया जा रहा है। गैलेंट ने कहा, हमें जैसे ही हमास चीफ याह्या सिनवार के बारे में जानकारी मिलेगी उसे खत्म कर दिया जाएगा। अगर किसी गाजा के व्यक्ति को हमसे पहले वह मिल जाता है तो वह उसे मार दे। इससे युद्ध जल्द खत्म हो जाएगा। इजरायल के मंत्री ने कहा कि हमास के खत्म होने के बाद इजरायल को भी गाजा से खतरा नहीं रहेगा।

बता दें कि हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध को एक महीना पूरा होने वाला है। यूएन और दुनियाभर के देशों में भी इस संकट से निपटने के लिए कोई आम सहमति नहीं बन पाई है। 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद यह युद्ध शुरू हो गया था। हमास के आतंकियों 1400 यहूदियो को मार दिया था और 240 नागरिकों को बंधक बना लिया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा में तबाही मचा दी और अब तक 9500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

इजरायल की सेनाएं गाजा में घुसकर हमला कर रही हैं। हालांकि हमास के आतंकी भी सुरंगों से निकलकर पलटवार कर रहे हैं। गाजा में हो रही मासूमों की मौतों को देखते हुए अमेरिका समेत कई देशों ने सीजफायर का आग्रह किया लेकिन इजरायल उनकी सलाह मानने को तैयार नहीं है। इजरायल का कहना है कि हमास के खात्मे तक यह युद्ध चलता रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button