एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत का ध्वजवाहक होना गर्व की बात : हरमनप्रीत

नई दिल्ली
भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि हांगझोउ में शनिवार से शुरू हो रहे 19वें एशियाई खेलो के उद्घाटन समारोह में देश का ध्वजवाहक होना गर्व की बात है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने बुधवार को हरमनप्रीत और ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को 655 सदस्यीय भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया। अतीत में धनराज पिल्लै (1998 और 2002), ज्योति सुनीता कुल्लू (2006), गगन नारंग (2010), सरदार सिंह (2014) और नीरज चोपड़ा (2018) भारत के ध्वजवाहक रह चुके हैं।

हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘लवलीना बोरगोहेन के साथ संयुक्त रूप से भारत का ध्वजवाहक होना मेरे लिये फख्र की बात है। यह बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका भी है। मैं भावविभोर हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं लवलीना को भी इस मौके के लिये बधाई देना चाहता हूं। मैं जिस जुनून और प्रतिबद्धता के साथ खेलता आया हूं, उसी के साथ टीम की अगुवाई करूंगा। इन खेलों में हमारे देश की एकता और विविधता की भी बानगी मिलेगी और मैं पूरे गर्व के साथ अपना ध्वज थामूंगा।’’

तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के अहम सदस्य रहे ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत ने भारत के लिये सर्वाधिक छह गोल दागे थे। हाल ही में उनकी कप्तानी में भारत ने चेन्नई में एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी जीती है। भारतीय टीम की तैयारी के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पूरी टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है। हमारा पहला फोकस ग्रुप चरण से आगे जाना है। हम किसी प्रतिद्वंद्वी को हलके में नहीं लेंगे। हर टीम अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक के लिसे सीधे क्वालीफाई करना है।’’ भारतीय टीम को पूल ए में पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उजबेकिस्तान के साथ रखा गया है। पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया है। भारतीय टीम रविवार को उजबेकिस्तान से पहला मैच खेलेगी।

आस्कर पिस्टोरिस को मिल सकती है पैरोल

केपटाउन
 ओलंपिक और पैरालम्पिक फर्राटा धावक आस्कर पिस्टोरियस को दक्षिण अफ्रीकी कानून के तहत मार्च में ही पैरोल मिल सकती थी लेकिन हत्या के आरोप में उनकी सजा की शुरूआत की गणना में गलती होने के कारण उन्हें अभी तक जेल से रिहा नहीं किया गया। एक दस्तावेज में यह जानकारी दी गई। कानून और सुधार सेवा अधिकारियों ने देश के शीर्ष संवैधानिक न्यायालय को बताया कि वह पैरोल के लिये पिस्टोरियस की अपील को खारिज नहीं करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में दो साल से अधिक की सजा काट रहे मुजरिमों को पैरोल की पात्रता हासिल करने के लिये कम से कम आधी सजा काटनी जरूरी है। पिस्टोरिस की अपील में कहा गया कि 31 मार्च को ही पैरोल पर सुनवाई के समय ही वह इसके योग्य थे लेकिन पैरोल बोर्ड ने यह कहकर खारिज कर दिया कि वह अगले साल अगस्त में ही पैरोल के योग्य होंगे। अधिकारियों द्वारा जमा किये गए नये दस्तावेजों में हालांकि कहा गया है कि पिस्टोरियस की आधी सजा मार्च में ही पूरी हो गई थी। पिस्टोरियस ने 2013 में वेलेनटाइन डे के दिन अपनी गर्लफ्रेंड रीवा स्टीनकेम्प की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

भारत के खिलाफ श्रृंखला से पहले बोले स्मिथ, शानदार महसूस कर रहा हूं

मोहाली
कलाई की चोट से उबरकर वापसी करने वाले आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ पहले वनडे से पूर्व नेट पर दो घंटे बल्लेबाजी करने के बाद कहा कि उन्हें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।

स्मिथ को दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान बायीं कलाई में चोट लगी थी। उन्होंने पहली पारी में 110 रन बनाये थे। उन्होंने नेट पर आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का सामना किया जो कलाई की चोट से उबरने के बाद टीम में लौटे है।

स्मिथ ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, ‘‘मैने कमिंस का सामना किया और बल्लेबाजी करके मुझे बहुत अच्छा लगा। मैने दौड़ भी लगाई। मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।’’ एशेज के दौरान कोर्टिसोन इंजेक्शन लेने वाले स्मिथ को भारत के खिलाफ श्रृंखला से पहले भी इंजेक्शन लेना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘इंजेक्शन लेने के कुछ दिन बाद मुझे अच्छा महसूस होने लगा। कैचिंग में दिक्कत थी लेकिन अब अच्छा लग रहा है।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button