ITC होटल्स का डीमर्जर अगले 6 महीनों में पूरा होगा:साल के आखिरी तक शेयर लिस्ट होने की उम्मीद

ITC ग्रुप के होटल बिजनेस का डीमर्जर अगले 6 महीनों में पूरा हो जाएगा। यह बात ITC के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) संजीव पुरी ने CNBC टीवी-18 को दिए इंटरव्यू में कही। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक होटल बिजनेस स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो सकता है।

संजीव पुरी ने कहा- लिस्टिंग के लिए कोई सटीक तारीख अभी बता पाना काफी मुश्किल है। इसके लिए कई रेगुलेटरी प्रोसेस होती है, जिनसे गुजरना पड़ता है और कभी कुछ क्वेरी होती हैं, जिसका जवाब भी देना होता है। हालांकि, मुझे नहीं लगता है कि बताई गई समय सीमा में कोई बड़ा बदलाव होगा।

2 महीने पहले शेयरहोल्डर्स ने डीमर्जर की मंजूरी दी थी
2 महीने पहले ITC लिमिटेड के शेयरहोल्डर्स ने ग्रुप के होटल बिजनेस के डीमर्जर को मंजूरी दी थी। सिगरेट से लेकर साबुन बनाने वाली FMCG कंपनी ITC ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में 6 जून को इस बात की जानकारी दी थी।

ITC ने बताया था कि लगभग 99.6% शेयरहोल्डर्स ने डीमर्जर के पक्ष में मतदान किया, जबकि केवल 0.4% ने इसके खिलाफ मतदान किया। पब्लिक इंस्टीट्यूशंस में 99.6% और पब्लिक नॉन इंस्टीट्यूशंस में से 98.4% ने डीमर्जर के प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया।

डीमर्जर के बाद होटल बिजनेस में ITC 40% हिस्सेदारी रखेगी
डीमर्जर के बाद होटल बिजनेस में ITC 40% हिस्सेदारी रखेगी। बाकी 60% हिस्सेदारी शेयरहोल्डर्स के पास होगी। ITC ने पिछले साल जुलाई में डीमर्जर योजना की घोषणा की थी और बाद में कहा था कि नई यूनिट को 15 महीनों में लिस्टेड किया जाएगा।

इंडिपेंडेंट यूनिट के रूप में कॉम्पिटिटर्स के साथ कम्पीट करेगी ITC होटल्स
ITC होटल्स एक इंडिपेंडेंट यूनिट के रूप में टाटा के स्वामित्व वाली इंडियन होटल्स कंपनी और EIH एसोसिएटेड होटल्स जैसे कॉम्पिटिटर्स के साथ कम्पीट करेगी। इंडियन होटल्स ताज होटल्स को ऑपरेट करती है। वहीं EIH ओबेरॉय ब्रांड के होटलों का मैनेजमेंट करती है।

होटल बिजनेस ने ITC के FY24 के रेवेन्यू में 4% का योगदान दिया
होटल बिजनेस ने ITC के वित्तीय वर्ष 2024 के रेवेन्यू में 4% का योगदान दिया। जबकि इसके कंज्यूमर स्टेपल बिजनेस की रेवेन्यू में 71% हिस्सेदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button