G20 में भी उठा था कनाडाई सिख की हत्या का मुद्दा, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने की थी PM मोदी से बात

नई दिल्ली
बीते कुछ दिनों से कनाडा और भारत के रिश्तों में दरार आ गई है। कनाडा द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों के बाद भारत ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी। वहीं, भारत ने कनाडाई लोगों को नए वीजा पर रोक लगा दी। रॉयटर्स के अनुसार, इस महीने G20 शिखर सम्मेलन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य नेताओं ने कनाडा के आरोपों के बारे में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चिंता व्यक्त की कि नई दिल्ली एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में शामिल थी। इसकी जानकारी गुरुवार को फाइनेंशियल टाइम्स ने दी।

फाइव आईज ने की थी PM मोदी से चर्चा
रॉयटर्स द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, अखबार ने शिखर सम्मेलन से परिचित तीन लोगों के हवाले से रिपोर्ट दी कि फाइव आईज इंटेलिजेंस शेयरिंग नेटवर्क के कई सदस्यों, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं, ने सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर ब्रिटिश कोलंबिया में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा की थी। यह शिखर सम्मेलन भारत में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए अपने आरोपों को सार्वजनिक करने से कुछ दिन पहले आयोजित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा द्वारा अपने सहयोगियों से मामले को सीधे मोदी के समक्ष उठाने का आग्रह करने के बाद नेताओं ने जी20 शिखर सम्मेलन में हस्तक्षेप किया।

वॉशिंगटन नहीं दे रहा भारत को छूट- सुलिवन
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार को पहले कहा था कि कनाडा में सिख अलगाववादी नेता की हत्या के बारे में ओटावा के दावों के बाद अमेरिका उच्च स्तर पर भारतीयों के संपर्क में है और वॉशिंगटन इस मामले में भारत को कोई "विशेष छूट" नहीं दे रहा है।

 इस संकट ने कनाडा-भारत संबंधों में और भी खटास डाल दी है। भारत ने गुरुवार को कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा निलंबित कर दिए और ओटावा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने को कहा। स्थिति ने कुछ पश्चिमी देशों को कठिन स्थिति में डाल दिया है क्योंकि कनाडा एक लंबे समय से भागीदार और सहयोगी रहा है, जबकि वे देश एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए नई दिल्ली के साथ मजबूत संबंध बनाने की भी कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button