अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कसा कानूनी शिकंजा

बांग्लादेश में परमाणु ईंधन की पहली खेप रूपपुर संयंत्र रवाना

ढाका
बांग्लादेश के रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए परमाणु ईंधन (यूरेनियम) की पहली खेप को  सुबह अंतरराष्ट्रीय कड़ी सुरक्षा के साथ रवाना किया गया। यह खेप कल ढाका हवाई अड्डे पहुंची थी। यह जानकारी स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह खेप  सुबह पबना में ईश्वरडी उपजिला के रूपपुर के लिए रवाना हुई। सुबह करीब 10:00 बजे इसने बंगबंधु पुल को पार किया। ईंधन को विशेष वाहनों से पहुंचाया जा रहा है। रूपपुर पहुंचने पर रेडियोधर्मी ईंधन को परियोजना स्थल पर संग्रहीत किया जाएगा। पांच अक्टूबर को इसके लिए समारोह की घोषणा की गई है। इसमें प्रधानमंत्री शेख हसीना और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शामिल होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक के भी समारोह में शामिल होने की संभावना है।

भारतवंशी कैंसर चिकित्सक कमल मेंघाराजानी व्हाइट हाउस फेलो के रूप में नामित

वाशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस ने भारतवंशी कैंसर चिकित्सक कमल मेंघाराजानी समेत 15 प्रतिभाशाली युवाओं को 2023 के व्हाइट हाउस फेलो के रूप में नामित किया है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी मेंघाराजानी के एक्स हैंडल पर साझा की सूचना के आधार पर दी गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय में नियुक्त मेंघाराजानी ल्यूकेमिया से ग्रसित मरीजों का इलाज करती हैं। वह एक वर्ष तक व्हाइट हाउस के स्टाफ, कैबिनेट सचिवों और अन्य शीर्ष प्रबंधन अधिकारियों के साथ काम करेंगी।

न्यूयार्क में रहने वालीं मेंघाराजानी 15 उल्लेखनीय रूप से चयनित प्रतिभाशाली और निपुण युवाओं में अकेली भारतवंशी हैं। व्हाइट हाउस की घोषणा के बाद मेंघाराजानी ने एक्स पर पोस्ट किया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने व्हाइट हाउस फेलो के रूप में मेरी नियुक्ति की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि मैं कैंसर मूनशाट और हेल्थ आउटकम्स टीमों के साथ नई भूमिका में रोगियों की सेवा करने के लिए उत्साहित हूं। उल्लेखनीय है मेमोरियल स्लोअन केटरिंग कैंसर सेंटर के संकाय में रहते हुए कमल ने शीघ्र निदान और रोकथाम पर केंद्रित कैंसर अनुसंधान भी किया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कसा कानूनी शिकंजा

-अपील खारिज, संपत्ति की कीमत अरबों डॉलर बढ़ाने का आरोप, धोखाधड़ी का मुकदमा सोमवार से शुरू होने की संभावना

न्यूयॉर्क
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप पर कानूनी शिकंजा कसता ही जा रहा है। उन पर अपनी संपत्ति की कीमत को बढ़ा चढ़ाकर (अरबों डॉलर बढ़ाने का) बताने का आरोप है। उन्होंने अदालत में इस पर देरी से संज्ञान लेने की अपील दायर की थी। स्थानीय एक अदालत ने उनकी अपील खारिज कर दी। डोनाल्ड जे. ट्रम्प पर नागरिक धोखाधड़ी मुकदमा सोमवार से शुरू होने की संभावना है। यह जानकारी स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अदालत ने  दो पन्नों के संक्षिप्त आदेश में ट्रायल जज आर्थर एफ. एंगोरोन के खिलाफ दायर उनकी अपील को रद्द कर दिया। यह मामला पिछले साल न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल, लेटिटिया जेम्स सामने लाए थे। उनका आरोप है कि ट्रंप ने बैंकों से अनुकूल ऋण शर्तों को प्राप्त करने के लिए कुछ वर्षों में अपनी कुल संपत्ति अरबों डॉलर तक बढ़ा दी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button