अब नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर, पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर के पास से ही बनवाएं पासपोर्ट

नई दिल्ली 
पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। विदेश जाने के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट पासपोर्ट की हर किसी को आवश्यकता पड़ती है ऐसे में अब लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि चंडीगढ़ में पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। दरअसल,  भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की ओर से चंडीगढ़ क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का चयन करते हुए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शहर में पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन की शुरुआत की है। 

  इस सेवा की शुरुआत होने से अब आवेदक को कार्यालय आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। विदेश मंत्रालय ने फिलहाल 4 पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन के साथ की गई है। गुरुवार से शुरू हुई इस सेवा का लाभ उठाते हुए 80 अभ्यर्थियों ने पहले दिन आवेदन किया। यह अत्याधुनिक वैन एक तरह से चलता फिरता पासपोर्ट कार्यालय है।  इस सेवा का एक बड़ा लाभ यह भी है कि पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक अभ्यर्थियों  को फिंगर प्रिंट व फोटो खिंचवाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन के मात्र 7 दिन के अंदर आवेदक की सभी औपचारिकता पूरी हो जाएंगी।
 
सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन के जरिए ऐसे बनवाएं पासपोर्ट
 पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन के जरिए पासपोर्ट बनवाना के लिए  आपको passportindia.gov.in (पासपोर्टइंडिया.जीओवी.इन) वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग प्रकियाओं में से वैन के ऑप्शन का चुनाव करना होगा। डिटेल भरते ही फिंगर प्रिंट व फोटो के लिए डेट निर्धारित हो जाएगी।

 इस योजना के तहत एक वैन में रोजाना 80 रजिस्ट्रेशन होंगे।  पासपोर्ट अधिकारी के मुताबिक एक माह में करीब 9000 लोग वैन से पासपोर्ट बनाने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। फिलहाल अभी कुछ दिन वैन सेक्टर-34 पासपोर्ट कार्यालय के बाहर ही रहेगी। आप आसानी से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button