हमारे नेताओं ने देश के लिए जान दी : खरगे

सुकमा.

छत्तीसगढ़ में  विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। सभी दलों के नेता वोटरों को रिझाने की कोशिश में जुटे हैं। इसी  कड़ी में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज छत्तीसगढ़ के दैरे पर हैं और उन्होंने सुकमा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा पर जमकर हमला बोला। खरगे से पहले सीएम बघेल ने जनसभा को संबोधित करते हुए लोगों से कहा कि पहली बार खरगे आये हैं उनका ताली बजा कर स्वागत करें।

सीएम ने कहा कि  प्रथम चरण के मतदान में कुछ समय रह गया है आज का दिन विशेष है। आज के ही दिन हमारा राज्य बना क्योंकि चुनाव चल रहा है अचार सहिता लगा है इसलिए भव्य कार्यक्रम नही हो रहा है। हम केवल तीन साल सत्ता में रहे दो साल कोरोना में बीत गया हमने फिर भी विकास किया। सीएम बघेल ने पूर्व की रमन सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि रमन सिंह के राज में आदिवासियों पर अत्याचार , फर्जी एनकाउंटर होता था वनोपज का हमने सही मूल्य दिया मैं आपसे पूछना चाहता हूं आपको कभी सही रेट मिल, हर चीज में कमीशन चलता था। मोबाइल से लेकर चप्पल तक मे कमीशन चलता था, हम जब भी सुकमा आते थे कभी भी जिस रास्तेसे जाते थे दोबारा उस रास्ते से नही आते थे नक्सलियों की वजह से हमने यहां पर शिक्षा का स्तर बदल दिया।

कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्जा माफ किया
सीएम ने कहा कि प्रदेश में यहां के बच्चों ने टॉप किया फिर से किसानों का कर्ज माफ होगा धन्यवाद देने की लिये फिर से कांग्रेस की सरकार बनाइये, पढ़ाई के लिए आपको पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं आपके पढ़ाई का खर्चा हमारी कांग्रेस पार्टी उठाएगी, 200 यूनिट  बिजली फ्री देंगे, आपका इलाज आपके घर के पास होगा , सिलेंडर रिफिल करवाने पर 500 आपके खाते में आयेंगे, राशन  फ्री में देंगे जिससे घर चलाना आसान हो जायेगा। सीएम ने कहा कि चुनाव सर पर हैं पर भारतीय जनता पार्टी ने एक भी वादा नहीं किया कि छत्तीसगढ़ के लिए वे क्या करेंगे वे झूठ बोलने में माहिर है, उनकी बातों की कोई गारन्टी नहीं है , हमने 16 गारन्टी दी।

संविधान को बचाने के लिए कांग्रेस को वोट दें- खरगे
सीएम के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने कहा कि सभी को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की बधाई, मैं इस चुनावी दौरे में आपसे वोट मांगने नही आया, मै आपसे विनती करता हूँ आप लोगों को संविधान को ओर देश को बचाना है।  इस इलाके में कोई स्कूल नही था, कोई बाजार नही था, जो किया कांग्रेस ने किया।  खरगे ने कहा कि जो पूछते हैं हमने क्या किया उन्हें एक बार इस इलाके में आ कर देखना चाहिए।

भाजपा हमसे पूछती है कि क्या किया- खरगे
खरगे ने कहा कि कांगेस ने जो विकास किया इसे सभी को देखना चाहिए छत्तीसगढ़ आना चाहिए, हमने इस देश और इस इलाके के लिए कुछ किया है तभी हम वोट मांग रहे हैं, आपने क्या किया है जो आप वोट मांग रहे हैं, आपने कांगेस को ताना देने की सिवाय कुछ नही किया, कांगेस पार्टी के प्रधान मंत्री राजीव ग़ांधी, इंदिरा गांधी ने देश के लिए जान दे दी और भाजपा के लोग पूछते हैं आपने क्या किया।

जल, जंगल, जमीन पर आदिवासियों का हक-खरगे
खड़गे ने आगे कहा कि जल, जंगल, जमीन पर आदिवासियों को उनका हक बघेल सरकार ने दिया, बीजेपी वाले बेचना चाहते हैं,  बड़े व्यापारियों को जल, जंगल, जमीन भाजपा वाले बेचना चाहते हैं। हम जो वादा करते है उसे हम पूरा भी करते है , एक ओर हमारी खनिज सम्पत्ति लूटी जा रही है, देश किस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है उसे आपको देखना चाहिए, मोदी हमेशा बोलते हैं मैं गरीब हूं, मुझे काम करने नही दिया जा रहा,  हम जो काम करेंगे देश के युवाओं के लिए, किसानों के लिए, महिलाओं के लिए करेंगे।

हम डरने वालों में से नहीं हैं- खरगे  
खरगे ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस  सरकार गरीब बच्चों के लिए पढ़ाई की पूरी व्यवस्था की है। हम हमेशा गरीबों के साथ हैं,  हम डरने वालों में से नहीं हैं। हमने आजादी के वक्त सीने पर गोलिया खाई, जिन्होंने देश के लिए कुछ नही किया उन्हें ये सब देखना चाहिये, तेंदु पत्ता का दाम हमने बढ़ाया, वन अधिकार पट्टा पूरे देश मे सबसे अधिक हमने दिया, धान का सबसे ज्यादा बोनस हमने दिया , बिजली की व्यवस्था की, मोदी जी छत्तीसगढ़ का विकास देखें, खरगे ने कहा कि  योजनाएं आदिवासी भाइयो- बहनों को मिल रही हैं, आदिवासी राष्ट्रपति को भी उन्होंने संसद भवन के उद्घाटन में नही बुलाया,, उद्घाटन भी मोदी ओर शाह ने कर लिया।

आदिवासी होने से मुर्मू को संसद के उद्घाटन में नहीं बुलाया : खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को आरोप लगाया कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अछूत होने की वजह से संसद भवन के शिलान्यास में नहीं बुलाया गया तो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भवन का उद्घाटन इसलिए नहीं कराया क्योंकि वे आदिवासी हैं। छत्तीसगढ़ के सुकमा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा, कांग्रेस ने देश को आजाद कराया और बाबा साहब ने संविधान का निर्माण किया। उन्होंने कहा, स्कूल व कॉलेज का निर्माण हुआ। बैंक नहीं थे, उद्योग नहीं थे। आज जो भी है उसमें सबसे बड़ा योगदान कांग्रेस का है और भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस ने क्या किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button