राहुल बोले : आदिवासी एक क्रांतिकारी शब्द,जो देश के पहले और असली मालिक

जगदलपुर

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "ये(भाजपा नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए। इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है। ये सोचते हैं कि जंगल में जो जानवर रहते हैं वैसी आपकी जगह होनी चाहिए। जैसे इनके नेता जानवरों से वर्ताव करते हैं… इनके दिमाग में आप लोग जंगल के हो। आदिवासी शब्द एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी शब्द के अंदर इसकी गहराई में आपकी सच्चाई छिपी है। आदिवासी का मतलब जो इस देश के पहले मालिक हैं।"

उन्होंने कहा "भाजपा इस(आदिवासी) शब्द का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उन्हें पता है कि अगर उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया तो उन्हें आपका जंगल, जल और जमीन आपको वापस लौटानी पड़ेगी।"

आदिवासियों के लिए कांग्रेस ट्राइबल बिल, PESA कानून और ‘भूमि अधिग्रहण कानून’ लेकर आई। उसमें साफ लिखा था कि जब तक आदिवासियों के गांव की ग्राम सभा इजाजत नहीं देगी, तब तक कोई भी आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता है।

हमने ये वादा किया था और इस वादे को पूरा किया। नरेंद्र मोदी जी के मित्र अडानी का छत्तीसगढ़ में माइनिंग का प्रोजेक्ट था, लेकिन हमारे आदिवासी भाई-बहनों ने कहा- हमें ये प्रोजेक्ट यहां नहीं चाहिए। कांग्रेस ने आपकी आवाज का आदर किया और अडानी का प्रोजेक्ट कैंसिल करके दिखा दिया। छत्तीसगढ़ की जल, जंगल, जमीन आपकी है और इसका हक आपको मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button