सिवनी, सीधी और मंदसौर ने जीता राज्यस्तरीय पर्यटन क्विज-2023

सतना, गुना और धार की टीम रही उपविजेता
प्रदेश के 52 जिलों के प्रतिभागी हुए शामिल
प्रतियोगिता देखेंगे वायु सेना का एयरो शो

भोपाल

 मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली राज्यस्तरीय पर्यटन क्विज-2023 का रंगारंग आयोजन शुक्रवार को कुशाभाउ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में किया गया। प्रदेशभर से 52 जिलों की टीमों (प्रत्येक टीम में 3 विद्यार्थी) ने हिस्सा लिया। सुबह प्रश्नोत्तरी के बाद 6 टीम- धार (हनुवंतिया), सतना (एकात्म धाम), मंदसौर (सैर सपाटा), सिवनी (मितावली पडावली), सीधी (सैलानी आइलैंड) एवं डिंढोरी (महाकाल लोक) ने फाइनल राउंड (मल्टीमीडिया राउंड) में जगह बनाई। प्रदेश की पर्यटन, कला-संस्कृति, आध्यात्म इत्यादि के आधार पर 11 राउंड हुए, जिसके बाद विजेताओं का चयन किया गया। विजेताओं में पहले स्थान पर सिवनी, दूसरे स्थान पर सीधी एवं तीसरे स्थान पर मंदसौर रहीं और उपविजेताओं में चौथे स्थान पर सतना, पांचवे स्थान पर गुना एवं छटवें स्थान पर धार की टीम रही।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने सभी जिलों की प्रतिभागी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में पर्यटन क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों के प्रति रुचि विकसित होगी। साथ ही ये सभी विद्यार्थी आगामी समय में पर्यटन के ब्रांड एंबेसेडर की भूमिका निभाते हुए प्रदेश के गंतव्य स्थलों को देश और विदेश में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

अपर परियोजना संचालक श्रीमती मनीषा सेतिया और अपर प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड विवेक श्रोत्रिय ने 03 विजेता टीमों एवं 03 उपविजेता टीमों को पुरस्कार स्वरूप नि:शुल्क टूर पैकेज के कूपन, मेडल प्रदान किए। प्रतियोगिता में सम्मिलित होने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान दिए गए। इस दौरान टूरिज्म बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. धीरेंद्र मिश्रा, पर्यटन काउंसिल भोपाल के नोडल रितेश शर्मा, क्विज मोडरेटर रविकांत ठाकुर, डीएसटीसीसी से रागिनी सैनी सहित टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे।

राज्य स्तरीय स्पर्धा में 52 जिलों से 156 स्कूली विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

राज्य स्तरीय स्पर्धा में 52 जिलों से 156 स्कूली विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें म.प्र. पर्यटन, संस्कृति, वन्यजीव, इतिहास, पुरातत्व इत्यादि से जुड़े 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे। पॉइंट्स के आधार पर गुना, मंदसौर, सतना, सीधी, धार, सिवनी जिले की टीम ने जीतकर अगले राउंड में प्रवेश किया। प्रश्नोत्तरी के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए।

7300 विद्यार्थियों ने करवाया था पंजीयन

स्कूली विद्यार्थियों को प्रदेश के पर्यटन से परिचित कराने एवं पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया विकसित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में इस वर्ष भी प्रदेश के संपूर्ण जिलों से विद्यार्थी हिस्सा लेने भोपाल पहुंचे हैं। पूर्व वर्षों की भांति वर्ष-2023 में भी जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 27 जुलाई 2023 को मध्य प्रदेश के समस्त 52 जिलों में किया गया था। इसमें निर्धारित तिथि तक प्रदेश के लगभग 7300 स्कूलों द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया गया था। इस प्रकार प्रतियोगिता में लगभग 21,900 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रत्यक्ष सहभागिता की गई। जिला स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता में प्रत्येक जिले की प्रथम विजेता 03 टीमों में से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली प्रथम विजेता टीमों (प्रत्येक जिले से 03 विद्यार्थी) के मध्य, ‘‘राज्य स्तरीय क्विज़-2023’ का आयोजन किया जा रहा है।

एयरशो देखने का मिलेगा मौका

30 सितंबर को विद्यार्थी स्थानीय भ्रमण के साथ-साथ वायु सेना द्वारा आयोजित ''एयरशो'' को भी देखेंगे। तत्पश्चाात प्रतिभागी अपने जिलों के लिए प्रस्थान करेगें। प्रतियोगिता हेतु उपस्थित विद्यार्थी एवं समन्वयक शिक्षक ''एयरशो'' एवं मध्य प्रदेश की भोपाल स्थित हैरिटेज विरासत पूर्व विधान सभा ''कुशाभाऊ ठाकरे, अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेन्टर भोपाल'' के इतिहास से भी रूबरू होगें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button