खेल आपको अनुशासन के साथ सहयोग करना भी सीखाता

  • जीत के लिए हर संभव प्रयास करना होगा

इंदौर
माउंट इंडेक्स इंटरनेशनल स्कूल में अंडर 19 खिलाड़ियों के लिए तीन दिवसीय सीबीएसई क्लस्टर 12 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट की 27 अक्टूबर को आरंभ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एशियाई खेलों में 2023 में घुड़सवारी की स्वर्ण पदक विजेता सुदीप्ति हजेला उपस्थित रही। इस टूर्नामेंट में प्रदेश भर से लगभग 60 से अधिक टीमों के 700 से ज्यादा बॅास्केटबॅाल खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया ने सभी टीमों के लिए बेहतर प्रदर्शन व जीत के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।  

मुख्य अतिथि सुदीप्ति हजेला ने ध्वजारोहण व कार्यक्रम के औपचारिक उद्घाटन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हार से हिम्मत नहीं  हारे क्योंकि विजयी केवल एक टीम होती है और ट्राफी की हकदार भी परंतु आप सभी इसमें भागीदारी कर रहे हैं तो आप भी विजयी ही हुए। उन्होंने कहा कि खेल में हर दिन एक जैसा नहीं होता है लेकिन आप को हर दिन एक जैसी मेहनत जरूर करना पड़ी है। खेल आपको अनुशासन के साथ सहयोग करना भी सीखाता है।उन्होंने सभी युवाओं को मतदान में शामिल होने के लिए प्रेरित भी किया।

इंडेक्स समूह के वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया ने कहा कि खेलों में नई प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए इंडेक्स समूह हमेशा अग्रसर रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी खेल में हार जीत से ज्यादा मायने उसमें खेलना होता है। यहां उपस्थित हर खिलाड़ी को खेल भावना के साथ खेलना होगा और जीत के लिए हर संभव प्रयास करना होगा।

प्राचार्य श्याम अग्रवाल ने कहा कि माउंट इंडेक्स स्कूल के कैम्पस में प्रदेश के कई स्कूलों के बीच एक खेलों के महाकुंभ की शुरुआत हुई है। समस्त टीमों ने अपने विद्यालय के फ्लैग के साथ खेल मैदान में मार्चपास्ट किया। एरोबिक्स, स्पोर्ट्स डांस, लोकनृत्य की रंगारंग प्रस्तुति विद्यार्थियों द्वारा दी गयी।

इस अवसर पर एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव,  मेडिकल कॅालेज डीन डॅा.जीएस पटेल,माउंट इंडेक्स इंटरनेशनल स्कूल सीईओ रुपेश वर्मा,चिकित्सा अधीक्षक डॅा.स्वाति प्रशांत,डॅा रामगुलाम राजदान,रजिस्ट्रार लोकेश्वर सिंह जोधाणा उपस्थित थे। उपप्राचार्या  मोमिता चटर्जी ने आभार व्यक्त किया।

सीबीएसई क्लस्टर प्रतियोगिता में सीबीएसई आब्जर्वर विवेक गौड़, इंदौर सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स अध्यक्ष ईसाबेल स्वामी, सेक्रेटरी पूनम शेखावत, सतीश निरंजनी कोषाध्यक्ष एवं सभी सहोदय पदाधिकारी, शहर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के निदेशक, प्राचार्य डॉ. रेशमा खुराना प्रिंसिपल पैरामेडिकल कॉलेज इंडेक्स ग्रुप, नलिनी पाल प्रिंसिपल कोलम्बिया कॉन्वेंट,  शोभा चटर्जी प्रिंसिपल आईएटीवी स्कूल,  संपा दास प्रिंसिपल साउथ वेली डायरेक्टर सोनिया हजेला उड़ान सेवन हेबीट्स फाउंडेशन, डॉ. प्रकाश चौधरी प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल, रेणु मुले वेदांश इंटरनेशनल स्कूल ने कार्यक्रम में शिरकत की।

बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट के प्रारंभिक दौर में

पहला मैच कोर्ट-2 पर बाल भवन स्कूल भोपाल एवं कमला नेहरू हा.से. स्कूल भोपाल के मध्य खेला गया| जिसमें 28/20 के स्कोर पर बाल भवन स्कूल विजयी रहा |
दूसरा मैच कोर्ट-1 पर ज्ञान सागर स्कूल उज्जैन एवं सेंट जोसेफ स्कूल अनूपपुर शहडोल के मध्य खेला गया | इसमें 29/13 के स्कोर पर ज्ञानसागर स्कूल उज्जैन विजयी रहा |
तीसरा मैच कोर्ट-1 पर वंदना कॉन्वेंट स्कूल गुना एवं कारमेल कॉन्वेंट स्कूल भोपाल के मध्य खेला गया| 34/29 के स्कोर पर वंदना कॉन्वेंट स्कूल गुना विजयी रहा|

चौथा मैच उन्नति अकेडमी बदनावर, धार एवं न्यू एज पब्लिक स्कूल गाडरवाडा नरसिंहपुर के बीच खेला गया | 17/30 के स्कोर पर न्यू एज पब्लिक स्कूल ने जीत हासिल की |

पॉचवा मैच कोर्ट-2 पर ग्यानस्थली विद्यालय रेवा एवं एनीबिसेंट स्कूल इंदौर के मध्य 37/51 के स्कोर से खेला गया, जिसमें एनीबिसेंट स्कूल इंदौर विजयी रहा।
छटा मैच कोर्ट-1 पर वात्सल्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल विदिशा एवं देहली पब्लिक स्कूल कोलार रोड़, भोपाल के मध्य खेला गया, 19/43 के स्कोर पर देहली पब्लिक स्कूल भोपाल विजयी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button