NIA का क़डा एक्शन खालिस्तानी आतंकी पन्नू की अमृतसर और चंडीगढ़ की संपत्तियों को किया जब्त

चंडीगढ़

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब के अमृतसर और चंडीगढ़ स्थिति संपत्तियों को जब्त कर लिया है. पन्नू इस समय अमेरिका में रह रहा है और वहां से लगातार वीडियो जारी भारत के खिलाफ जहर उगलता है.

चंडीगढ़ और अमृतसर में हैं सपत्तियां

एनआईए ने पन्नू की जो संपत्तियां पंजाब में जब्त की हैं उनमें अमृतसर जिले के बाहरी इलाके में स्थित पैतृक गांव खानकोट में 46 कनाल कृषि संपत्ति और चंडीगढ़ के सेक्टर 15, सी स्थित उसका मकान शामिल हैं. ज़ब्ती का यह है कि अब पन्नू संपत्ति का अधिकार खत्म हो गया है और यह संपत्ति अब सरकार की है.

2020 में भी उसकी संपत्तियां कुर्क कर ली गई थी. जिसका मूल अर्थ यह था कि वह संपत्ति नहीं बेच सकता था, लेकिन इस कदम के बाद पन्नू ने संपत्ति का मालिकाना हक खो दिया है.

पन्नू ने दी थी धमकी

दरअसल कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत को लेकर भारत-कनाडा के बीच तल्खी बढ़ रही है. कनाडा में रहने वाले हिंदुओं को खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने धमकी देकर कहा है कि वे देश छोड़ दें.  इस पूरे मामले को लेकर कनाडाई हिंदुओं ने ट्रूडो सरकार से एक चिट्ठी में मांग करते हुए कहा है कि खालिस्तानी आतंकी पन्नू की स्पीच हेट क्राइम के तौर पर दर्ज की जाए.

 

आखिर कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू

गुरपतवंत सिंह पन्नू विदेश में रहकर खालिस्तान समर्थक संगठन ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ को चलाता है। दरअसल, 29 अप्रैल 1986 को पंजाब में खालिस्तान की मांग को लेकर गुरवचन सिंह मनोचाहल ने अमृतसर में झंडा फहराया था। उसी दिन को याद करते हुए गुरपतवंत सिंह पन्नू ने झंडा फहराने का आह्वान किया था। गुरपतवंत सिंह अमेरिका में बसा भारत का एक मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी है। वह 1 जुलाई 2020 को UAPA में आतंकी घोषित हुआ और 2020 से ही उसके खिलाफ अमृतसर और कपूरथला में राजद्रोह का केस चल रहा है। उसके बाद NIA ने यूएपीए ऐक्ट 1967 की धारा 51A के तहत अमृतसर स्थित उसकी अचल संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया था।

‘सिख्स फॉर जस्टिस’ का सरगना: पन्नू खुद को ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ का सरगना बताता है, जो कि पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई के दम पर अपने मंसूबों को अंजाम दे रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के तमाम देशों में उसका संगठन भारत-विरोधी दुष्प्रचार करता रहता है और खालिस्तान की स्थापना को लेकर डींगे हांकता है। खालिस्तान की मांग को लेकर पंजाब में अशांति फैलाना उसका मुख्य मकसद है। गुरपतवंत सिंह पन्नू सोशल मीडिया के जरिए भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा ऑफ वॉर चलाता रहता है।

29 अप्रैल को खालिस्तान दिवस: गुरपतवंत सिंह पन्नू अमृतसर के खानकोट गांव में पैदा हुआ था। बाद में वह विदेश चला गया और आईएसआई के सहयोग से पंजाब में खालिस्तानी अलगाववाद को जिंदा करने की कोशिश में है। पन्नू ने हाल ही में अपने यू-ट्यूब चैनल पर ऐलान किया था कि गुरुग्राम से लेकर हरियाणा के अंबाला तक सभी एसपी और डीसी कार्यालयों में खालिस्तानी झंडा फहराया जाएगा। इसके बाद 16 अप्रैल 2022 को गुरुग्राम में उसके खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज हुआ था। आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 29 अप्रैल को ‘खालिस्तान दिवस’ के तौर पर मनाने का ऐलान किया था।

 

पटियाला में भड़की हिंसा: शिवसेना (बाल ठाकरे) के नेता खालिस्तान के विरोध में जुलूस निकालना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने अनुमति नहीं दी। उसके बाद भी ये जुलूस निकला तो कुछ लोग इसके विरोध में आ गए और हिंसा भड़क गई। हिंसा के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ये कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए लगाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button