टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनकर रचा इतिहास

मुंबई

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट की जीत के साथ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने विश्व क्रिकेट में अपनी बादशाहत हासिल कर ली है. भारतीय टीम अब टेस्ट, वनडे और टी-20 में नंबर वन टीम बन गई है. विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम ऐसा कमाल करने वाली केवल दूसरी टीम बनी है. इससे पहले ऐसा कारनामा सिर्फ साउथ अफ्रीका ने किया था. बता दें कि हाल के समय में भारत ने तीनों फॉर्मेंट में कमाल का खेल दिखाया, जिसके कारण ही टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में पहले नंबर पर पहुंचने में सफल रही.

बता दें कि मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ ही ICC की वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम के पास 116 पॉइंट्स हो गए, वहीं,  भारत ने ऐसा कर पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया, पाकिस्तान के पास115 पॉइंट्स हैं.

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाली दूसरी टीम

आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में एक की समय में नंबर-1 बनने वाली पहली टीम साउथ अफ्रीका है। वहीं अब भारतीय टीम ने भी तीनों फॉर्मेट में एक ही समय में नंबर-1 बनने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और ऐसा करने वाली वर्ल्ड की दूसरी टीम बन गई है। भारतीय टीम इस समय टी20, वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर हैं।

वनडे में नंबर वन रैंकिंग के अलावा भारतीय टीम टेस्ट में  118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर वन की कुर्सी पर मौजूद है तो वहीं और टी20 प्रारूप में 264 रेटिंग पॉइंट्स भारत के पास है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी और 50 ओवर में 276 रन बनाए. जिसके बाद भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य को 49वें ओवर में हासिल कर लिया.

भारत की ओर से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए तो वहीं दूसरी ओर बल्लेबाजी में सूर्या ने 50 रन की पारी खेली तो वहीं केएल राहुल 58 रन बनाकर नाबाद रहे. शमी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 3 मैचों की वनडे सीरीज में अब भारतीय टीम 1-0 से ऑस्ट्रेलिया से आगे है.  

वनडे से पहले भारत टेस्ट और टी20 रैंकिंग में भी नंबर वन टीम था

वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। वनडे से पहले भारत टेस्ट और टी20 रैंकिंग में भी नंबर वन टीम था। बता दें भारत के खिलाफ पहला वनडे हारने के बाद कंगारू टीम की रेटिंग प्वॉइंट में 2 अंक का नुकसान हुआ है। वहीं अगर इस मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

जिसके बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए। इस टीम की ओर से सबसे अच्छी बल्लेबाजी डेविड वार्नर, जॉश इंग्लिश, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने की। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बेहतरीन शुरुआत कर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

भारत की ओर से ओपनर शुभमन गिल (74) और ऋतुराज गायकवाड़ (71) ने पहले विकेट के लिए 142 रन की पार्टनरशिप की।  फिर कप्तान केएल राहुल ( नाबाद 58) और सूर्यकुमार यादव (50) ने 5वें विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं अब भारत और ऑस्ट्र्रेलिया के बीच दूसरा वनडे 24 सितंबर को इंदौर में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button