हमास के लिए हथियार बनाने वाला भी ढेर; कई कमांडर मारे गए, सुरंगों में घुसकर मार रहा इजरायल

तेल अवीव
हमास के खिलाफ इजरायल का ऐक्शन जारी है। खबर है कि इजरायली बलों की एयर स्ट्राइक में हमास के लिए हथियार बनाने वाला भी मारा गया है। गाजा में हुए इस हमले में फिलिस्तीनी समूह के कई लड़ाकों के भी मारे जाने की खबर है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर रॉकेट अटैक किया था। इसके बाद अब इजरायल गाजा में सुरंगों के नेटवर्क को निशाना बना रहा है। बुधवार को इजरायल ने बताया कि दो अलग-अलग एयर स्ट्राइक में हमास के लिए हथियार बनाने वाले मेहसीन अबु जीना की मौत हो गई है। इसके अलावा एंटी टैंक और रॉकेट फायर कर रहे हमास के लड़ाके भी ढेर हो गए हैं। खबर है कि हमास के गढ़ कहे जाने वाले गाजा शहर को इजरायली बलों ने घेर लिया है।

दो हिस्सों में बांटा
खास बात है कि इजरायल ने हवाई हमले कर गाजा को दो हिस्सों में बांट दिया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल की बमबारी में 10 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। फिलिस्तीनी मीडिया ने भी जानकारी दी है कि इजरायली बलों और लड़ाकों के बीच अल-शति (बीच) शरणार्थी कैंप के पास संघर्ष जारी है। इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट का कहना है कि हमास के इंफ्रास्ट्रक्चर, कमांडरों, बंकरों और संचार की व्यवस्था को निशाना बनाया जा रहा है। सेना के प्रवक्ता एडमिरल डेनियर हगारी ने भी कहा है कि हमास के सुरंगों के नेटवर्क को तबाह करने के लिए विस्फोटक डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा है। खास बात है कि गाजा में सुरंगें सैकड़ों किमी तक फैली हैं।

गाजा पर नियंत्रण की तैयारी कर रहा इजरायल?
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी संकेत दे रहे हैं कि हमास के खात्मे के बाद इजरायल गाजा में सुरक्षा जिम्मेदारी संभालेगा। एक इंटरव्यू के दौरान नेतन्याहू ने कहा, 'हमने देखा कि जब यह हमारे पास नहीं था, तब क्या हुआ। जब हमारे पास सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी नहीं थी, तो हमने देखा कि हमास इतना बढ़ गया, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते थे।' हालांकि, इस दौरान उन्होंने साफतौर पर कुछ नहीं कहा कि हमास के बाद गाजा पट्टी पर शासन कौन करेगा। इजरायली पीएम की इस योजना का अमेरिका भी विरोध करता नजर आ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button