आयुष्मान कार्ड हेतु हर माह 10 एवं 25 तारीख को शिविर का होगा आयोजन

बलौदाबाजार। कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई। जिसमें कलेक्टर  सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के काम काज की विस्तृत समीक्षा की है। इस दौरान कलेक्टर दीपक सोनी ने कसडोल एवं भाटापारा के कुछ क्षेत्रों में कुष्ठ के मरीज  बढ़ने पर चिंता जाहिर की है।

जिसको लेकर कलेक्टर  सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को और अधिक बेहतर ढंग से कार्य करने के निर्देेश दिए है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की मुख्यालय में नही रहने की शिकायतों को बड़ी गंभीरता से लेते हुए मुख्यालय में रहने की हिदायत दी गई है।

साथ ही कलेक्टर ने कहा की चिरायु टीम शत प्रतिशत आंगनवाड़ी केंद्रों तक जाए एवं बच्चों का कवरेज बढ़ाएं. कलेक्टर ने राष्ट्रीय गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में डेटा एंट्री जो पिछड़ी हुई थी उसमें निर्देश के बाद आये सुधार पर सन्तुष्टि ज़ाहिर करते हुए इसमें और तेज़ी लाने को कहा है।

आयुष्मान कार्ड जिनके अब तक पेंडिंग है उसमें समन्वय बना कर उस समस्या का निराकरण शीघ्र ही कराया जाना चाहिए एवं जिन कारणों से आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बन पाए है। उन्होंने प्रति सप्ताह आयुष्मान पंजीयन की जानकारी कलेक्टर कार्यालय को देने के निर्देश संबधित नोडल अधिकारी को दिए है। कार्ड बनाने के लिए शिविर और गृह भ्रमण ज़ारी रखने को कहा है। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना में हितग्राहियों को जिला से समन्वय स्थापित कर प्रक्रिया में सहयोग के लिए भी कहा।

कलेक्टर ने सिकल सील की कम जांच सहित टीबी कार्यक्रम में लक्ष्य अनुरूप कार्य न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द से जल्द कार्य योजना बना कर पूर्ण करने को कहा। टीबी में पेंडिंग रूटीन डेथ ऑडिट को शीघ्र करने के निर्देश दिये। जिले में अधूरे भवन निर्माण कार्य पर सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी को सूची उपलब्ध करवाने को कहा जिससे समय सीमा की बैठक में इसे रख कर पूरा करवाया जा सके।

कई स्थानों  पर सीजीएमएससी के पेंडिंग कार्य पर भी संबधित अधिकारी को कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए है। श्री सोनी ने सभी बीएमओ को अपने कार्यालय में सुझाव एवं शिकायत पेटी लगवा कर उसमें डाले गए पत्रों को निश्चित दिवस पर खोल निराकरण के भी निर्देश दिए। उक्त समीक्षा बैठक में समीक्षा बैठक में 108 तथा 102 वाहन के सम्बंध में भी शिकायत पाई गई। 108 में यह शिकायत पाई गई कि वाहन के ड्राइवर निजी अस्पतालों में मरीज को ले जाते हैं जबकि 102 में वाहन चालक की कमी है।

कलेक्टर ने 108 के प्रभारी को इसमे लिप्त वाहन चालक को हटाने को कहा साथ ही लापरवाही से हुई मृत्यु पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की भी चेतवानी दी है। 102 हेतु वाहन चालक की कमी को दूर करने हेतु राज्य स्तर से मांग करने को कहा गया है। बैठक में मातृ स्वास्थ्य, टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना,एएनसी पंजीयन, एफआर यू,स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की। इसके साथ ही आयुष्मान पंजीयन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले निजी तथा शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों तथा एनक्यू ए एस प्रमाणित संस्थान को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

जिला कार्यालय को प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल से लेकर सितंबर तक विकासखण्ड बलौदाबाजार में 9 एवं पलारी 1 प्रसव घर में हुई है। जो पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर है। इसी तरह संस्थागत प्रसव बलौदाबाजार में 2 हजार 272, भाटापारा 1 हजार 757, कसडोल 2 हजार 209, पलारी 1 हजार 564 एवं सिमगा 1 हजार 841 है।

इस तरह कुल 9 हजार 643 संस्थागत प्रसव हुए है। इसी तरह कुष्ठ रोग के विकासखण्ड बलौदाबाजार में 12, भाटापारा 18 कसडोल 16, पलारी 9 एवं सिमगा 8 मरीज 1 अप्रैल 2024 से लेकर 30 सितंबर 2024 तक कुल 63 मरीज चिन्हांकित हुए है। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग से सीएचएमओ डॉ.राजेश अवस्थी, सिविल सर्जन डॉ टेंभुरने,डीपीएम सृष्टि मिश्रा,समस्त नोडल अधिकारी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, वकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक, जिला सलाहकार,ब्लॉक डाटा मैनेजर जिला मितानिन समन्वयक उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button