देवास में दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक के मतदाता डाकपत्र से घर से करेंगे मतदान

देवास

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्ता ने प्रेस वार्ता में देवास जिले में विधानसभा निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी। कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन में देवास जिले में अब तक की गई कार्यवाहियों के बारे में बताया।

मतदान दलों को प्रश‍िक्षण

मतदान और मतगणना के संबंध की गई तैयारियों की जानकारी दी। देवास जिले में दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता डाकमत पत्र से घर पर मतदान करेंगे। मतदान दल द्वारा 6, 7 और 8 नवंबर को घर जाकर मतदान करवाया जाएगा। इस संबंध में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कलेक्‍टर ने दी जानकारी

कलेक्टर ने मतदान दलों काे द्वितीय रेण्डमाइजेशन के संबंध में जानकारी दी। 7 नवम्बर को मशीनों का दूसरा रेण्डमाइजेशन होगा तथा 9 और 10 नवम्बर को मशीनों की कमिशनिंग होगी। जिले में 710 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। जिले में 6 से 11 नवम्बर तक बीएलओं के माध्यम से पर्चियां वितरित की जाएगी।

मतगणना 3 दिसंबर को

जिले की पांच विधानसभा क्षेत्र की सीमा क्षेत्र में मतदान दिनांक को मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पहले से क्षेत्र में राजनीतिक कार्यकर्ता की कैम्पिंग प्रतिबंधित रहेगी। नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 2 नवंबर है। 17 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

देवास जिले में 1419 केंद्र

जिले की पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की सुविधा के लिए 1419 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 370 मतदान केंद्र क्रिटिकल श्रेणी में हैं। विधानसभा क्षेत्र सोनकच्छ में 290, देवास में 291, हाटपीपल्या 252, खातेगांव में 289 तथा बागली में 297 केन्द्र बनाए गए हैं।

स्वीप गतिविधियों का आयोजन

सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापत‍ि ने बताया कि जिले में शत प्रतिशत मतदान के लिए स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाता को जागरूक करने के लिए चुनावी पाठशाला, रंगोली, मेहंदी, वाहन रैली सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिले में पूर्व में जिन मतदान केन्द्रों पर 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है। उन मतदान केन्द्रों विशेष ध्यान दिया जाएगा।

शिप्रा में दीपदान, मैराथन दौड़

स्वीप गतिविधियों में शिप्रा में दीपदान, मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे ने कहा कि विधानसभा निर्वाचान में अभ्यर्थी की व्यय सीमा 40 लाख रुपये निर्धारित है। जिले एसएसटी, एफएसटी दल द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। बैंक की बैठक ली गई है। संदिग्ध ट्रांजेक्शन पर नजर रखी जा रही है। प्रेक्षकगण भी लगातार भ्रमण कर मानिंटरिंग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button