71.1 लाख भारतीय अकाउंट्स व्हाट्सएप ने किए बैन

नई दिल्ली
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने सितंबर के दौरान 71.1 लाख भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है। इनमें से 25.7 लाख अकाउंट्स ऐसे हैं

जिन्हें पहले ही बैन कर दिया गया था और इनके लिए किसी यूजर ने रिपोर्ट नहीं की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 सितंबर, 2023 से 30 सितंबर, 2023 के बीच 71,11,000 WhatsApp अकाउंट पर बैन लगा दिया गया था। इनमें से 25,71,000 अकाउंट को यूजर्स की तरफ से कोई रिपोर्ट आने से पहले ही प्रोएक्टिवली बैन कर दिया गया था।

यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स द्वारा की गई शिकायतों की डिटेल्स से लेकर उन पर क्या कार्रवाई की गई है, इसकी डिटेल्स होती हैं। WhatsApp ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि उसे सितंबर महीने के दौरान अकाउंट सपोर्ट (1031), बैन अपील (7396), अन्य सपोर्ट (1518), प्रोडक्ट सपोर्ट (370) और सिक्योरिटी (127) से संबंधित 10,442 यूजर्स रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनके आधार पर 85 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई।

WhatsApp ने कहा है, जिन अकाउंट्स पर रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई नहीं की जाती है उन्हें अकाउंट्स एक्शनड कहा जाता है। किसी भी अकाउंट पर कार्रवाई करने का मतलब किसी अकाउंट पर बैन लगाना या फिर पहले से लगे बैन को हटाना है। रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp पर जो भी शिकायत दर्ज की जाती है उन पर जवाब दिया जाता है। केवल उन्हीं शिकायतों को छोड़ा जाता है जिन्हें पहले ही हल किया जा चुका है।

कंपनी कर रही कई फीचर्स पर काम:
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप एक नए फीचर को डेवलप कर रही है जो यूजर्स को वीडियो प्लेबैक पर पहले से ज्यादा कंट्रोल देगा। जिस तरह से यूट्यूब की वीडियो में प्लेबैक कंट्रोल्स दिए गए हैं ठीक उसी तरह से WhatsApp वीडियो में भी दिए जाएंगे। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button