इस मामले में टाटा के ‘ताज होटल’ ने सबको पीछे छोड़ा, दूसरी कंपनी से है कई गुना आगे

नई दिल्ली: टाटा ग्रुप (Tata Group) के ताज होटल (Taj Hotel) को तो जानते ही होंगे। इस ग्रुप का पहला होटल साल 1903 में तत्कालीन बॉम्बे में खोला गया था। उस इसके एक कमरे का पर नाइट टैरिफ 6 रुपये था। इसे चलाने वाली हॉस्पिटेलिटी कंपनी Indian Hotels Company Limited (IHCL) का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इस मार्केट कैप को छूने वाली पहली भारतीय हॉस्पिटेलिटी कंपनी बन गई है। इस सेक्टर ओबेरॉय होटल लगभग 24,000 करोड़ रुपये के साथ देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है।

कोविड के बाद हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में भारी उछाल

कोविड के बाद यात्रा में उछाल आने के कारण इस क्षेत्र की कंपनियां नई वैल्यूएशन ऊंचाइयों को छू रही हैं। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन (घरेलू बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से) इंडिगो (Indigo) ने पिछले जून में एक लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप हासिल करने की उपलब्धि हासिल की थी। इंडिगो का मार्केट कैप जल्द ही दोगुना हो सकता है, क्योंकि यह वर्तमान में 1.9 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

टाटा ग्रुप के लिए यह गौरव की बात

हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में आईएचसीएल के एमडी एंड सीईओ पुनीत चटवाल ने बताया ‘IHCL का इस मील के पत्थर तक पहुंचना हमारे लिए गर्व की बात है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि सामान्य रूप से भारतीय पर्यटन क्षेत्र और विशेष रूप से हमारे आतिथ्य क्षेत्र की वास्तविक क्षमता तक पहुंचना अभी बाकी है। बुनियादी ढांचे के विकास विशेष रूप से ट्रेनों, हवाई अड्डों और राजमार्गों पर सरकार के ध्यान के परिणामस्वरूप, भारत वैश्विक स्तर पर अग्रणी गंतव्यों में से एक के रूप में उभरने के लिए तैयार है। देश में मीटिंग, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (एमआईसीई) सेगमेंट में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। घरेलू पर्यटन में लगातार वृद्धि होगी। कुल मिलाकर, हम भारतीय पर्यटन उद्योग के एक बड़े परिवर्तन के मुहाने पर हैं, जो देश के विकास में योगदान देगा और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार पैदा करेगा तथा जीडीपी वृद्धि में और अधिक योगदान देगा।’

इसके होटल में चार ब्रांड

आईएचसीएल ने पिछले सप्ताह ही एक लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप की उपलब्धि हासिल की है। कंपनी पूरे भारत में होटलों की संख्या बढ़ा रही है। इस समय इसके चार ब्रांड हैं, ताज, सेलेक्शंस, विवांता और गेटवे। इस समय आईएचसीएल के पास 340 होटलों का पोर्टफोलियो है, जिनमें से 112 होटल चार कॉटीनेंट के 13 देशों में चल रहे हैं। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा द्वारा निगमित, इसका पहला होटल – ताज महल पैलेस 1903 में बॉम्बे में खोला गया था।

दूसरे नंबर पर कौन सी कंपनी

ओबेरॉय होटल्स की मूल कंपनी ईआईएच का मार्केट कैप इस समय लगभग 24,000 करोड़ रुपये है। आईटीसी होटल्स को मूल कंपनी आईटीसी से अलग कर दिया जाएगा। इंडिगो के अलावा, दो लिस्टेड एयरलाइंस स्पाइसजेट और जेट एयरवेज हैं। एक तो खुद को जीवित रखने के लिए संघर्ष कर रही हैं, जबिक जेट एयरवेज साल 2019 में बंद हो गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button