जेल भरो आंदोलन करेंगे अतिथि शिक्षक:रणनीति बनाने आज भोपाल में जुटेंगे, ​​​नियमितिकरण की मांग

मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षक अब जेल भरो आंदोलन करेंगे। इसकी रणनीति बनाने के लिए गुरुवार को भोपाल में मीटिंग होगी। उनकी नियमितिकरण की मुख्य मांग है। वे पदाधिकारियों और अतिथि शिक्षकों पर दर्ज केस वापस लेने की मांग भी करेंगे। अतिथि शिक्षक संघ के बैनर तले भोपाल में 2 अक्टूबर को बड़ा प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया था। प्रदर्शन करने पर पुलिस ने संघ के प्रदेश अध्यक्ष केसी पंवार, संगठन से जुड़े बीएम खान, मुकेश जोशी और संतोष के खिलाफ नामजद और करीब ढाई सौ अन्य के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की थी।

आंदोलन की रूपरेखा तय करेंगे

संगठन से जुड़े और अतिथि शिक्षक रविकांत गुप्ता ने बताया, नियमितिकरण की मांग को लेकर अतिथि शिक्षक संघ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाएगा। इस विषय पर भी भोपाल में गुरुवार को होने वाली मीटिंग में चर्चा की जाएगी। इसमें पूरे प्रदेश के पदाधिकारी शामिल होकर चर्चा करेंगे।

लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं अतिथि शिक्षक

नियमितिकरण समेत 5 मांगों को लेकर अतिथि शिक्षक लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले एक महीने में दो बड़े प्रदर्शन हो चुके हैं। जिसमें एक प्रदर्शन में लाठीचार्ज भी हो चुका है। बावजूद अतिथि शिक्षक अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

भोपाल में शिवराज, ग्वालियर में सिंधिया से कर चुके मुलाकात

अतिथि शिक्षक बीते दिनों ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से उनके आवास जय-विलास पैलेस में मुलाकात करने पहुंचे थे। भोपाल में भी केंद्रीय कृषि मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आवास पर मुलाकात कर चुके हैं और उन्हें उनका वादा याद दिला चुके हैं। दोनों केंद्रीय मंत्रियों से उन्होंने स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह के बयान की शिकायत की थी।

दरअसल, मंत्री सिंह ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर कहा था कि नियमितिकरण क्यों होगा? अतिथि शिक्षकों का नाम क्या है ‘अतिथि’। आप हमारे मेहमान बनकर आओगे तो घर पर कब्जा करोगे क्या? स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा था- ‘जहां गैप है…शिक्षक कम हैं…वहां उनको लगाया जाता है। पिछले दिनों वो आए थे। हम लोगों ने बैठक की थी। उनके जो दो-तीन विषय हैं, उन पर हम लोग काम कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री के इस बयान पर भी जमकर हंगामा हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button