एमपी और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने जारी की दूसरी लिस्ट, किसे कहां से मौका?

भोपाल

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। आप ने मध्य प्रदेश के लिए 29 और छत्तीसगढ़ के लिए 12 उम्मीदवारों की सूची जारी की। आम आदमी पार्टी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर दोनों राज्यों की अलग-अलग सूची पोस्ट की। AAP ने लिखा- प्रमुख घोषणा। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हमारे उम्मीदवारों की दूसरी सूची आ गई है। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। इस बार चलेगी झाड़ू।

छत्तीसगढ़ में किसे मिला मौका
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव डॉ. संदीप पाठक, छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी और प्रदेश प्रभारी संजीव झा की ओर से जारी लिस्ट में छत्तीसगढ विधानसभा की 12 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। सूची में पार्टी की राज्य इकाई के कोषाध्यक्ष जसबीर सिंह और रायपुर के पार्षद तरुण वैध को शामिल किया गया है। पार्टी ने जिन 12 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें से चार सीटें एसटी उम्मीदवारों के लिए और दो अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

रायपुर और बिलासपुर से किसे चुना
रायपुर ग्रामीण से तरूण वैद्य और रायपुर पश्चिम से नंदन सिंह दो-दो हाथ करेंगे। बिलासपुर से डॉ. उज्जवला कराडे चुनाव मैदान में होंगी। वहीं प्रतापपुर से राजा राम श्याम, सारंगढ़ से देव प्रसाद कोसले, खरसिया से विजय जायसवाल, कोटा से पंकज जेम्स, बिल्हा से जसबीर सिंह, मस्तूरी से धर्मदास भार्गव, अंटागढ़ से संत राम सलाम, केसकाल से जुगलकिशोर बोध और चित्रकोट से बोम्दा राम मंडावी को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

छत्तीसगढ़ में AAP का चुनावी रिकॉर्ड
समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, AAP ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी और कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन सफलता नहीं मिली थी। 2018 के चुनावों में आप का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हुआ था। 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा अभी चुनाव आयोग द्वारा नहीं की गई है। पार्टी ने पिछले महीने दस उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी।

विकल्प के रूप में उभरने का मकसद
छत्तीसगढ़ में दो दलों कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुख्य मुकाबला होता आया है। राज्य में 2018 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बसपा ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। गठबंधन को सात सीटें मिली थी। 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थी। राज्य में वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं। इस साल होने वाले चुनाव में आप बेहतर स्थान हासिल की करने की कोशिश में है क्योंकि 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद जेसीसी (जे) हाशिये पर है।

मध्य प्रदेश से किसे कहां से मिला मौका
आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश चुनाव के लिए सोमवार को देर रात अपनी दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें 29 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। भोपाल उत्तर से मोहम्मद सऊद, इंदौर-1 सीट से अनुराग यादव, इंदौर-4 सीट से पीयूष जोशी को मौका दिया गया है। वहीं भांडेर सीट से रामानी देवी जाटव, भिंड से राहुल कुशवाहा और मेहगांव से सतेंद्र भदौरिया को चुनाव मैदान में उतारा गया है। रीवा सीट से इंजीनियर दीपक सिंह पटेल, पाटन सीट से विजय मोहन पाला और शिवपुरी सीट से अनूप गोयल को मौका दिया गया है।

कांग्रेस के रुख पर नजरें
गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने अपनी दूसरी लिस्ट ऐसे वक्त में जारी की है जब विपक्षी INDIA गठबंधन को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे थे। ऐसा कहा जा रहा था कि विपक्षी दल एकजुट होकर विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। सनद रहे अभी तक दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की ओर से कोई सूची जारी नहीं हुई है। ऐसे में नजरें कांग्रेस के रुख पर नजरें टिकी है। देखना यह होगा कि क्या कांग्रेस विधानसभा चुनावों को लेकर गठबंधन के साथ आती है या अपने बलबूते चुनाव लड़ने का फैसला करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button