सीएम बघेल आज दिल्ली में छत्तीसगढ़ निवास का करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

रायपुर

 छत्तीसगढ़वासियों का नया 'छत्तीसगढ़ निवास' तोहफ़े में होगा। नई दिल्ली द्वारका के सेक्टर 13 में बने इस नए छत्तीसगढ़ निवास का मुख्यमंत्री बालाजी 27 सितंबर को अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। नवनिर्मित छत्तीसगढ़ निवास भवन की कुल लागत लगभग 60 करोड़ 42 लाख रुपये है। भवन में 61 कमरा, 13 कमरा है जो आधुनिकतम सुविधा से युक्त है।
वीडियो प्लेयर लोड हो रहा है.

द्वारका में तैयार हुआ 'छत्तीसगढ़ निवास'

पिछले तीन पूर्वी देशों में विभिन्न पक्षी (समुद्री कोरोना काल) को पार कर छत्तीसगढ़ के निवासियों की सेवा के लिए देश की राजधानी दिल्ली के द्वारका में एक नवनिर्मित 'छत्तीसगढ़ निवास' तैयार किया गया है। विभिन्न सरकारी गैर-सरकारी कार्य एवं चिकित्सा सुविधाएँ, छत्तीसगढ़ से दिल्ली जाने वाले निवासियों की सुविधा, इसकी परिकल्पना मुख्यमंत्री बिगुल ने की थी।

हालाँकि, पहले से छत्तीसगढ़ शासन के दो भवन 'छत्तीसगढ़ भवन चाणकपुरी व छत्तीसगढ़ लॉर्ड्स' सफदरजंग अस्पताल के पास नई दिल्ली में स्थित है। लेकिन आधुनिक एवं छत्तीसगढ़ की बहुसंख्यक आवश्यकता के लिए तीसरे भवन की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी।

मुख्यमंत्री बड़हल ने तीन साल पूर्व ईसा मसीह को नष्ट कर दिया था। इसके लिए नई दिल्ली के द्वारका में नए 'छत्तीसगढ़ निवास' के निर्माण की परिकल्पना की गई और इसकी सूची 19 जून 2020 को मुख्यमंत्री ने मूल चित्रांकन कर रखी थी। यह पहला अवसर है कि जब पहली बार इस प्रकार के महत्वपूर्ण भवन का निर्माण छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया, तो छत्तीसगढ़ के विकास के लिए एक मील का पत्थर लगाया गया।

'छत्तीसगढ़ निवास' भवन का निवास

दिल्ली में छत्तीसगढ़ निवास: लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि, छत्तीसगढ़ निवास के निर्माण के लिए 43 हजार 803 वर्गफीट भूमि 22.50 करोड़ रुपये में खरीदी गई है। नवा छत्तीसगढ़, नागालैंड, छत्तीसगढ़ की संस्कृति और ईसाई धर्म की स्पष्ट झलक दिख रही है। 13 स्यूट रूम, 61 रूम, डियानिंग हॉल और वेटिंग में कॉम हॉल और कर्मचारियों के लिए टॉवर टॉवर का निर्माण किया गया है। भवन के निर्माण में पर्यावरण का भी प्रोविजन रखा गया है।

प्राइम इंजेक्शन- नवनिर्मित छत्तीसगढ़ निवास द्वारका के प्राइम इंजेक्शन में स्थित है। इसके आस-पास भव्य माल, फाइव स्टार होटल, ख़ूबसूरत पार्क, नया उत्तर प्रदेश भवन, मद्रास भवन, दिल्ली का सबसे बड़ा इस्कॉन टेंपल आदि के अलावा वास्तुकला की दृष्टि से भी इसकी शानदार कल्पना है। 13-15 मिनट में आप कनॉट प्लेस तक पहुंच सकते हैं। द्वारका सेक्टर 13 का मेट्रो नवनिर्मित भवन के पास ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button