दिल्ली की लेडी SI ने तुर्की की फर्स्ट लेडी की मदद, PM मोदी भी हुए मुरीद

नईदिल्ली

दिल्ली पुलिस की एक महिला सब-इंस्पेक्टर ने तुर्किए की प्रथम महिला एमिन एर्दोआन की मदद की है। जिस तरह से इस महिला ने विदेशी मेहमान को मदद पहुंचाई उसकी सभी तारीफ कर रहे हैं। अब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला एसआई की प्रशंसा की है। दरअसल दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो एक्स (पूर्व में ट्विटर)पर शेयर किया है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री और महिला सब-इंस्पेक्टर के बीच हुई बातचीत नजर आ रही है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दिल्ली पुलिस ने लिखा, 'त्वरित सोच और तकनीक का सम्मिश्रण! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली की SI पिंकी रानी ने बतलाया कि कैसे उन्होंने G-20 समिट के दौरान G20 ऐप की मदद से भाषा की दूरी मिटाकर तुर्की की फर्स्ट लेडी की मदद की। उनकी सूझबूझ की प्रशंसा प्रधानमंत्री जी ने भी की।

इस वीडियो में नजर आ रहा है कि एक कार्यक्रम में मौजूद महिला एसआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताती हैं, 'मेरा नाम पिंकी रानी है और मैं हरियाणा के एक छोटे से गांव गोची से ताल्लुक रखती हूं। मैं फिलहाल दिल्ली के मुखर्जी नगर थाने में बतौर सब-इंस्पेक्टर पदस्थ हूं। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मेरी ड्यूटी तुर्किए देश की प्रथम महिला एमिन एर्दोआन के साथ थी। एक बार मैं मैडम को हम दिल्ली हार्ट लेकर गए।

वो वहां एक कपड़े को छू कर यह जानना चाहती थीं कि यह कपड़ा कौन सा है और इसका इस्तेमाल कहां-कहां किया जा सकता है? मुझे तुर्की भाषा नहीं आती थी और उन्हें हिंदी भाषा नहीं आती थी। तब इसके बाद हमने जी20 ऐप का सहारा लेकर उस भाषा का अनुवाद किया और दुकानदार को यह समझाया कि मैडम को क्या चाहिए।

' इसके बाद पीएम मोदी ने लेडी एसआई से पूछा कि क्या ऐप से उनकी समस्या का समाधान हो जाता था? तब इसपर लेडी एसआई ने इसका जवाब हां में देते हुए कहा कि मैडम जो भी पूछती थी मैं उसका अनुवाद हिंदी में इस ऐप के जरिए कर लेती थी।

इसके बाद पीएम मोदी ने लेडी एसआई से पूछा कि क्या आपको कभी इसके पहले किसी विदेशी मेहमान के साथ काम करने का मौका मिला था? इसपर लेडी एसआई ने कहा, 'नहीं, यह मेरा पहला मौका था जब मैंने किसी विदेशी के साथ ड्यूटी की है। मैं उनको बहुत अच्छे से प्रभावित भी कर पाई।' इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि इसके लिए आपको बहुत बधाई। आपने तकनीक का भी भरपूर इस्तेमाल किया। मेरा मानना है कि हमारे पास जो तकनीकी ताकत है वो भी दुनिया को प्रभावित कर सकती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि देश में चंद्रयान-3 और जी-20 की चर्चा हो रही है और भारत की सफलता को पूर्व विश्व देख रहा है। पीएम ने कहा कि जी-20 के सफल आयोजन से देश की खुशी दोगुनी हुई है और जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम भी होने जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button