DU: सीटें खाली रहने पर कुलपति ने जताई चिंता, 68 कॉलेजों में 71 हजार छात्रों ने किया था आवेदन

नईदिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 14 जून से स्नातक में प्रवेश के लिए शुरू हुई प्रक्रिया 30 सितंबर शनिवार को खत्म हो जाएगी। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी डीयू की पूरी सीटें नहीं भर सकी हैं। हालांकि, आधिकारिक रूप से कितनी सीटें खाली हैं, इसकी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी नहीं की गई है।

अंतिम स्पाट राउंड जारी करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने खाली सीटों की सूची जारी की थी, इसमें काफी सीटें खाली हैं, जिनका भरना स्पाट राउंड में भी मुश्किल ही है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 68 कॉलेजों में 71 हजार सीटों पर प्रवेश आमंत्रित किए थे। इनमें विभिन्न कैटेगरी के लिए अतिरिक्त सीटें अलग से थीं।

सीयूईटी में आवेदन करने के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश की सर्वाधिक छात्रों ने इच्छा जताई थी। बीकॉम और बीकॉम आनर्स कार्सों में प्रवेश के लिए सीयूईटी में आवेदन करते वक्त सवा लाख से अधिक छात्रों ने इनको चुना था, लेकिन कुछ कालेजों में इन कार्सोँ में भी सीटें खाली रह गई हैं।

अंतिम स्पाट राउंड में उनके भरने की कम ही गुंजाइश है। विश्वविद्यालय में स्नातक में दाखिले के लिए छह राउंड पूरे हो चुके हैं। फिर भी पूरी 71 हजार सीटें नहीं भर पाई हैं। अंतिम विशेष राउंड के लिए जारी की गई खाली सीटों की सूची में करीब दो हजार से अधिक सीटें खाली हैं। स्वामी श्रद्धानंद कालेज में बीकाम की 58 सीटें सामान्य श्रेणी में ही खाली हैं। बीकॉम आनर्स में भी 14 सीटें खाली हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button