गिरदावरी सहित न्यायालयीन कार्य ठप्प होने से प्रदेश के किसान फसल पंजीयन सहित अनेक कार्यों के लिए है परेशान

भारतीय किसान संघ के निरीक्षण में मिला क्षेत्र के किसान लगातार अनेक कार्य से भटक रहे है।

डिंडोरी शहपुरा

इन दिनों किसानों के खेतों में खरीफ की लहलहाती फसल, धान, रागी, मक्का, अरहर आदि लगी हुई है जिसकों किसान बंधुओ ने दिलकस मेहनत करके फसल की पैदावारी कर रही है ।इस समय किसानों की फसल के विक्रय के लिए सोसायटियों में फसल की पंजीयन की जा रही है।भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष बिहारीलाल को जानकारी लगी की किसान बंधुओ के फसल पंजीयन करने में परेशानी आ रही है इसकी सत्यता क्या है इसकी पुष्टि के लिए शहपुरा के सोसाइटी में जाकर पंजीयनकर्ता से जानकारी ली तो बताया गया की किसानों के फसल की गिरदावली नही हुई है जिसके कारण फसल का पंजीयन नही हो पा रही है

उन्होने बताया कि अभी तक 10 प्रतिशत ही फसल पंजीयन हुआ है जबकि पंजीयन कि अंतिम तिथि 5 अक्टूबर है । यह केवल जिला डिण्डोरी में ही नही पूरा मध्यप्रदेश में है जिसका मुख्य कारण पटवारीयों के हड़ताल में जाने से है फलस्वरूप फसलों की गिरदावली नही हुई है ।

भला इसमें मासूम किसान की गलती कहा पर है कि हर समय बिजली, पानी, खाद के लिए शासन से गुहार लगानी पडती है वही अब लहलहाती फसल है तो विक्रय करने के लिए शासन प्रशासन से गुहार लगानी पडेगी क्योकि समय में किसान बंधुओ का फसल पंजीयन नही हुआ तो किसान अपनी फसल विक्रय करने के लिए कहा जायेगा ? क्या सरकार किसानों के लिए अलग से व्यवस्था करके रखेगी क्या ?

भारतीय किसान संघ जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल कुमार साहू ने शासन-प्रशासन से निवेदन किया की किसानों के फसल का पंजीयन सरकार करवाये नही तो किसान फिर मौन रहकर देखेगा नही ।फसल पंजीयन की इस समस्या को लेकर तहसीलदार शहपुरा से भी बात की गई तो उनके द्वारा कहा गया कि सरकार इसकी वैकल्पिक व्यवस्था बनायेगी ।

आज के इस किसान हित की बात की जानकारी लेने के लिए  भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू, जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल कुमार साहू , तहसील शहपुरा मंत्री एडवोकेट लवकुश झारिया उपस्थित रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button