अब भी LPG सिलेंडर ₹400 सस्ता, मोदी सरकार के इस फैसले से मिल रही करोड़ों लोगों को राहत

नई दिल्ली
 अक्टूबर महीने के पहले ही दिन LPG सिलेंडर के दाम में 209 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी ने उन ग्राहकों की टेंशन बढ़ा दी, जो 19 किलोग्राम वाले यानी कॉमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जो ग्राहक 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अब भी अगस्त महीने के मुकाबले 400 रुपये तक का फायदा मिल रहा है।

कैसे मिल रहा फायदा
दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। हालांकि, अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते में सरकार ने 200 रुपये की कटौती की तो सामान्य ग्राहकों के लिए घरेलू सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। यही कीमत आज की तारीख यानी 1 अक्टूबर को भी है। कहने का मतलब है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।
 
400 रुपये तक का फायदा किन ग्राहकों को
उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को अगस्त महीने के मुकाबले घरेलू सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी समेत कुल 400 रुपये का फायदा मिल रहा है। योजना के तहत आने वाले ग्राहकों के लिए घरेलू सिलेंडर की कीमत 703 रुपये है। आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी भी देती है।  इस योजना में अगले 3 साल तक महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।
 
कॉमर्शियल एलपीजी के दाम में कितना इजाफा
पेट्रोलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी की कीमत में 209 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ोतरी की है। इस 19 किलोग्राम के सिलेंडर का इस्तेमाल होटल और रेस्तरांओं में होता है। राष्ट्रीय राजधानी में कॉमर्शियल एलपीजी का दाम अब बढ़कर 1,731.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। वहीं मुंबई में यह 1,684 रुपये प्रति सिलेंडर का होगा। इससे पहले एक सितंबर को कॉमर्शियल एलपीजी के दाम 157.5 रुपये और एक अगस्त को 100 रुपये घटाए गए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button