छोटे किचन को ऑर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ज्यादातर घरों में किचन के रख-रखाव और साज-सजावट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। इसलिए डिजानदार टाइल्स लगे होने के बाद भी किचन की खूबसूरती नहीं बढ़ती है। दरअसल, किचन का लुक उस समय निखरता है, जब आप इसे सही तरह से ऑर्गेनाइज करके रखते हैं। आसान शब्दों में कहें तो सामानों को इस तरह रखना जो खूबसूरती को बढ़ाने का काम करें। यह काम किसी आर्ट और साइंस से कम नहीं है। कम ही लोग इसमें माहिर होते हैं। हालांकि इसे सिखना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इसकी शुरुआत आप यहां बताएं 4 टिप्स से भी कर सकते हैं।

कैबिनेट की जगह ड्रॉवर्स यूज करें
किचन में स्टोरेज के लिए ड्रॉवर्स बहुत जरूरी होते हैं। विशेष रूप से जब आपका किचन छोटा हो, तो ड्रॉवर्स कम जगह में ज्यादा सामान रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

सामान को वर्टिकली स्टोर करें
छोटे स्पेस को बड़ा दिखाने के लिए ज्यादा से ज्यादा चीजों को वर्टिकली रखने की कोशिश करें। दीवारों पर लाइन्स से लेकर स्टोरेज कबर्ड को वर्टिकल रखें। यह न केवल आपके किचन को स्पेशियस लुक देता है, बल्कि हर साइज के सामानों को रखना भी आसान होता है।

कॉम्पैक्ट स्टोरेज आइटम खरीदें
कम जगह है और सामान ज्यादा तो कॉम्पैक्ट और मल्टीपरपज स्टोरेज कंटेनर खरीदना बहुत फायदेमंद होता है। यह स्पेस के साथ पैसे की भी बचत के लिए अच्छा आइडिया है।

कम यूज होने वाले बर्तनों को अलग स्टोर करें
यदि किचन में जगह कम हो तो सामानों को यूज के आधार पर अलग-अलग कर लेना चाहिए। इसे आप घर में किसी और जगह पर स्टोर कर सकते हैं। इससे किचन का जगह भी बच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button