कपड़ों से बिना प्रेस किये ही इन ट्रिक्स से हटाएं सिकुड़न

बिना प्रेस किये कपड़े किसे पसंद आते हैं, कपड़ा चाहे कितना भी अच्छा हो या महंगा या बिना आयरन के अच्छा नहीं लगता है। ऐसा लगता है कि उसमें जान ही नहीं हैं। वहीं अगर कोई पुराना कपड़ा जो आप डेली यूज में पहनते हैं, उसे भी आपने अच्छे से प्रेस करके पहना तो वो भी शानदार लगता है। नये कपड़े की तरह बोल उठता है। प्रेस किये हुए कपड़ से एक अलग पर्सनालिटी ही नजर आती है। आपने ये बात नोट की होगी कि अगर आपके घर की मेड भी अच्छे से प्रेस किये कपड़े पहनकर आती है तो आप उससे तुरंत पूछ लेते हैं, कहीं घूमने जा रही हो क्या ? वहीं वो रोज बिना प्रेस वाले कपड़े पहनकर आती है तो भले ही वो उसका नया ड्रेस ही क्यों ना हो, लेकिन आप की नजर उस पर नहीं जाती है।

प्रेस किये कपड़ों से कपड़ों में जान आ जाती है, वो खिल उठते हैं। हम आपको यहां पर कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं कि आपको आजमाने के बाद आप बिना आयरन के ही कपड़े पहन सकते हैं। अगर कभी घर में लाइट नहीं हैं, या फिर आपको देर हो रही हो और आरन करने का वक्त नहीं मिल पा रहा। आप इन टिप्स को आसानी से अपनाकर बिना आयरन के ही कपड़े शाइन कर सकते हैं-

अगर घर में लाइट चली गई है और आपको कपड़े आयरन करने थे, तो कई बात नहीं, कपड़ो की सिलवटों को दूर करने के लिए उसे अच्छे से फैलाकर गद्दे के नीचे दबाकर कुछ देर के लिए रख दें। कपड़ों की सिकुड़न चली जाएगी।

कपड़ों को सिकुड़न से बचाने के लिए सबसे ईजी तरीका है कि जब आप कपड़े धोएं और उसे सुखाने के लिए कपड़ें के पानी को अच्छे से झाड़ें, जिससे उससमें बचा हुआ पानी निकल जाए और कपड़े धोने के बाद उसमें जो सिलवटें पड़ी हैं वो भी निकल जाएंगी, इसके बाद कपड़े को काफी अच्छे से फैला दें। इससे भी आपके कपड़ों में सिकुड़न नहीं होगी।

कपड़ों की क्रीज को दूर करने के लिए आप तौलिए का यूज कर सकती हैं। आप को टेबल पर अपने कपड़े को फैलाकर उस पर हल्का गीला तौलिया रख दें। फिर से अच्छे से दबा दें। कुछ देर बाद कपड़ों से सिकुड़न गायब हो जाएगी।

घर में लाइट नहीं हैं और आपको ऑफिस के लिए देर हो रही हैं, कोई भी कपड़ा आयरन नहीं हैं तो टेंशन ना लें। अगर आपके घर में कोई पुरानी प्रेस रखी हो जो यूज ना होती हो, खराब हो गई हो, तो आप उसको गैस पर गर्म करके अपना कपड़ा प्रेस कर सकते हैं लेकिन इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि आपकी प्रेस खराब हो, उसके अंदर के पार्ट्स भी। नहीं तो उनके जलने से भी समस्या पैदा हो सती है। जब आप गैस से गर्म प्रेस से आयरन करें तब किसी कपड़े से प्रेस का सरफेज साफ कर लें, उसमें कालिख भी लग सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button