हफ्ते में कितना बार बालों को शैंपू करना सही है? जानिए

रेशम सी लहराती जुल्फें, मुलायम और सुंदर बाल किसी की भी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं. सॉफ्ट और सिल्की हेयर पाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं. कुछ लोग बालों को सुंदर बनाने की चाहत में डेली शैंपू करते हैं. शैंपू करने से चेहरे पर एकदम फ्रेश लुक आ जाता है और आप काफी स्मार्ट दिखने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लंबे समय तक रोजाना शैंपू करना आपके बालों की सेहत पर असर डाल सकता है. शैंपू में कैमिकल्स होते हैं जो हेयर्स के नेचुरल ऑयल को खत्म कर देते हैं. धीरे-धीरे आपके बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और आपके स्कैल्प पर ड्राईनेस आने लगती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के रिसर्च के अनुसार अगर आप रोजाना शैंपू करते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी स्किन, हेयर टाइप और उम्र का ख्याल रखते हुए हेयर केयर रुटीन अपनाना चाहिए.

ऑयली स्कैल्प वालों के लिए शैंपू- कुछ लोगों के सिर की स्किन यानि स्कैल्प काफी ऑयली होता है. शैंपू करने के थोड़ी देर बाद ही बालों में तेल सा दिखने लगता है. ऐसे लोग चिपके हेयर से बचने के लिए रोजाना शैंपू करते हैं. अगर आपके स्कैल्प का टाइप भी ऑयली है तो रोजाना या फिर एक दिन छोड़कर शैंपू कर सकते हैं. इससे आपके बाल सिल्की बने रहेंगे और एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा. ऐसे लोगों को भी कम से कम एक दिन छोड़कर ही शैंपू करना चाहिए.

कैमिकल ट्रीटमेंट के बाद शैंपू- अगर आपने किसी तरह का कोई कैमिकल ट्रीटमेंट लिया है तो आपको अपने बालों को दूसरों से अलग ट्रीट करने की जरूरत है. कैमिकल ट्रीटमेंट जैसे स्मूदनिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग या कलर जैसा कोई और ट्रीटमेंट कराने से बाल काफी रफ हो जाते हैं. ऐसे में आपको कम से कम शैंपू करना चाहिए. आप कोशिश करें कि हफ्ते में सिर्फ 1 या 2 बार ही शैंपू करें. इससे आपके बालों में ट्रीटमेंट भी ज्यादा दिन चलेगा और बाल रफ भी कम होंग.

उम्र के हिसाब से शैंपू- बालों को उम्र के हिसाब से भी शैंपू करना चाहिए. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर से ऑयल कम होने लगते हैं. ऐसे में स्कैल्प पर भी ड्राईनेस आने लगती है. उम्र बढ़ने पर स्कैल्प कम ऑयल प्रोड्यूस करता है. इसलिए आपको जल्दी शैंपू करने से बचना चाहिए. अगर आपको लग रहा है कि आपके सिर पर पपड़ी जैसी जम रही है तो आपको शैंपू जरूर करना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक ये समस्या रहने पर बालों में रूसी और त्वचा से जुड़ी दूसरी समस्या हो सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button