दिल्ली में बदले मौसम का एयर ट्रैफिक पर दिखा असर

नई दिल्ली.

सर्द हवा के बीच पारा लुढ़कने से दिल्ली-एनसीआर में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। बीती रात होते-होते कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। जिसका असर फ्लाइट्स पर देखने को मिला। बीते दिन शाम के वक्त मौसम को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट से 13 फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया।
एयरलाइंस ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 13 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है। दिल्ली में बदले मौसम को देखते हुए दिल्ली से जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद के लिए बीती शाम सात बजे से 11 बजे तक इन फ्लाइट्स को मोड़ दिया गया। दिल्ली हवाई अड्डे से जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद के लिए कुल 13 उड़ानें डायवर्ट की गईं।

ऐसे रहेगा आज मौसम
दक्षिण-पूर्वी हवाओं से सोमवार को दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे गिर गया। करीब 40 किमी प्रति घंटे की गति से चली तेज हवा से अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी कमोवेश ऐसा ही मौसम होगा। इस बीच हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार से हवा की दिशा बदलने से ठंड तेजी से बढ़ेगी। पहाड़ों से दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने वाली हवाएं न्यूनतम तापमान में भी कमी लाएगी। राजधानी में सोमवार को भी हवा मध्यम श्रेणी में बरकरार रही। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 207 दर्ज किया गया। यह रविवार के मुकाबले 26 सूचकांक कम है। हवा की दिशा बदलने से बीते तीन दिन से सूचकांक में गिरावट तो आ रही है, लेकिन हवा मध्यम श्रेणी में बरकरार है। वहीं, डीटीयू दिल्ली का सूचकांक 403 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया, यह रविवार के मुकाबले 11 सूचकांक कम है। यह इस मौसम का अभी तक का दूसरी बार सबसे अधिक एक्यूआई है। इसके साथ ही 13 इलाकों में हवा मध्यम श्रेणी में रही। विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदूषण में इस दौरान थोड़ी कमी के पीछे की वजह तेज चलने वाली हवा है। हालांकि, पड़ोसी राज्यों में पराली जल रही है, ऐसे में इसका धुआं तेजी से दिल्ली की ओर आने का अनुमान है। ऐसे में हवा और खराब हो सकती है।

हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चली

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक सोमवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चली। इस दौरान हवा की गति 12 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलीं। वहीं, कई इलाकों में हवा 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं। सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 77 दर्ज की गई, जोकि मध्यम श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 204 दर्ज की गई, यह खराब श्रेणी में है।
आईआईटीएम के अनुसार मंगलवार को भी हवा दक्षिण-पूर्व से चलने का अनुमान है। हवा की गति 6 से 12 किलोमीटर से चलेंगी। हालांकि, बुधवार से फिर प्रदूषण लोगों को परेशान करेगा। इस दौरान हवा अलग-अलग दिशाओं से आएंगी। ऐसे में हवा खराब श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। वहीं, हवा की चाल 8 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है।

ग्रेटर नोएडा में हवा रही सबसे प्रदूषित
सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सबसे अधिक दर्ज किया गया। यहां हवा का सूचकांक 257 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। इसके बाद दिल्ली में 207, फरीदाबाद में 200, गाजियाबाद में 190, गुरुग्राम में 172 व नोएडा में 171 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button