World Cup में भारत का तीन टीमों के खिलाफ 100% जीत का इतिहास, जानें किसके खिलाफ सबसे खराब

 मुंबई

 वर्ल्‍डकप 2023 (World Cup 2023)अब महज दो कदम दूर है. 5 अक्‍टूबर को इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के शुरुआती मुकाबले के साथ ही करीब डेढ़ माह का क्रिकेट महाकुंभ, फैंस को फुल रोमांच देने का तैयार है.टीम इंडिया को अपना पहला मैच 8 अक्‍टूबर को ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia)के खिलाफ खेलना है जबकि 14 अक्‍टूबर को अहमदाबाद में प्रबल प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan)की टीमें आमने-सामने होंगी. भारत का वर्ल्‍डकप में सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के ही खिलाफ है. टीम इंडिया ने पड़ोसी देश के खिलाफ जब तक वर्ल्‍डकप (वनडे) में सात मैच खेले हैं और सभी में जीत (सफलता 100%) हासिल की है.

वैसे पाकिस्‍तान के अलावा भारत का दो अन्‍य टीमों के खिलाफ भी 100 फीसदी सफलता का रिकॉर्ड है. टीम ने नीदरलैंड को अब तक वर्ल्‍डकप में हुए दोनों मैचों में शिकस्‍त दी है जबकि अफगानिस्‍तान के खिलाफ भारत का एक मैच हुआ है जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल है.

टीम इंडिया (Team India) का सबसे खराब रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रहा है. बेहद कठिन प्रतिद्वंद्वी मानी जाने वाली कंगारू टीम के खिलाफ भारत ने अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमें उसे 4 में जीत और 8 में हार ((सफलता 33%))मिली है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 8 मैचों में से तीन में जीत मिली है जबकि पांच में हार मिली है.एक मैच बिना फैसले के समाप्‍त हुआ था. दक्षिण अफ्रीका क खिलाफ वर्ल्‍डकप के पांच मैचों में से भारत को दो में जीत और तीन में हार मिली जबकि इंग्‍लैंड के खिलाफ अब तक हुए सात मैचों में से तीन बार भारत की और चार बार इंग्‍लैंड की जीत हुई है.

एशियाई टीमों में भारत का श्रीलंका के खिलाफ 50% सफलता का रिकॉर्ड है. दोनों देशों के बीच अब तक आठ मैच हुए हैं जिसमें दोनों टीमों ने 4-4 मैच जीते हैं.दोनों देशों के बीच वर्ल्‍डकप 1996 का सेमीफाइनल मैच दर्शकों के उपद्रव के कारण बीच में रोकना पड़ा था और श्रीलंका को विजय घोषित किया गया था.भारत और बांग्‍लादेश के वर्ल्‍डकप में अब तक चार मैच हुए हैं जिसमें भारत तीन और बांग्‍लादेश एक बार जीता है. बांग्‍लादेश ने वर्ल्‍डकप 2007 में भारतीय टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया था.

वर्ल्‍डकप 2023 में टीम इंडिया के मैच
भारत vs ऑस्ट्रेलिया : 8 अक्टूबर
भारत vs अफगानिस्‍तान : 11 अक्टूबर
भारत vs पाकिस्‍तान : 14 अक्टूबर
भारत vs बांग्‍लादेश : 19 अक्टूबर
भारत vs न्‍यूजीलैंड : 22 अक्टूबर
भारत vs इंग्‍लैंड : 29 अक्टूबर
भारत vs श्रीलंका: 2 नवंबर
भारत vs दक्षिण अफ्रीका : 5 नवंबर
भारत vs नीदरलैंड्स : 12 नवंबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button