भारतीय कंपनियां व्यापारिक दौरों के लिए अमेरिकी वीजा में तेजी के पक्ष में

नई दिल्ली
 भारतीय उद्योग जगत के दिग्गज चाहते हैं कि अमेरिका उन व्यापारियों को वीजा जारी करने में तेजी लाए जो व्यापार और निवेश के अवसर तलाशने के लिए वहां जाना चाहते हैं।

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित भसीन ने दिल्ली में  दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक प्रमुख कार्यक्रम में यह बात कही।

कार्यक्रम में भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी मुख्य अतिथि थे।
भसीन ने कहा कि जो भारतीय व्यवसायी व्यापार और निवेश के अवसरों के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं, उन्हें वीजा मिलने में भारी देरी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने गार्सेटी से इस मामले में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने में मदद करने का अनुरोध किया।

गार्सेटी ने 20वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत-अमेरिका आर्थिक संबंध मजबूत हुए हैं और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश का दोतरफा प्रवाह हो रहा है, जिससे दोनों देशों में अधिक रोजगार और आय सृजन हो रहा है।

अमेरिका में निवेश करने वाली भारतीय कंपनियों के महत्व को रेखांकित करते हुए, गार्सेटी ने बताया कि हाल ही में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका में आयोजित एक सम्मेलन में भारतीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल सबसे बड़ा था, जिसमें 210 निजी कंपनियां शामिल थीं।
अमेरिकी राजदूत ने कहा कि भारत और अमेरिका को गतिरोध रहित संबंध बनाने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए, जिससे न केवल दोनों देशों की, बल्कि पूरे विश्व की समृद्धि बढ़ेगी।

अपने एआर डिवीजन से 150 कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है स्नैप : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को
स्नैपचैट की पेरेंट कंपनी स्नैप कथित तौर पर अपने रिऑर्गेनाइजेशन एक्सरसाइज के तहत लगभग 150 कर्मचारियों को बर्खास्त करने की योजना बना रही है। ताजा नौकरी में कटौती स्नैप के ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) डिवीजन में होने की संभावना है।

कंपनी ने अभी तक उस रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है, जिसमें दावा किया गया है कि स्नैप इस हफ्ते ज्यादा डिटेल्स शेयर कर सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2022 में 20 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी के बाद भी, स्नैप ने अभी तक निवेशकों को यह विश्वास नहीं दिलाया है कि उसके पास मुनाफा प्राप्त करने के लिए वित्तीय अनुशासन है।

स्नैप के सीईओ इवान स्पीगल ने पिछले साल कहा था कि कंपनी अपने 6400 कर्मचारियों में से 20 प्रतिशत कार्यबल (लगभग 1,280 कर्मचारियों) की छंटनी कर रही थी क्योंकि उसे कम राजस्व वृद्धि के परिणामों का सामना करना होगा और बाजार के माहौल के अनुकूल होना होगा।

स्नैपचैट की पेरेंट कंपनी ने इस साल दूसरी तिमाही के दौरान 1.07 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछली तिमाही से अधिक है लेकिन साल-दर-साल कम है।

पहली तिमाही में सार्वजनिक कंपनी के रूप में स्नैप के राजस्व में पहली गिरावट देखी गई, जिससे पिछले साल की तुलना में बिक्री में 7 प्रतिशत की गिरावट आई।
तीसरी तिमाही में आउटलुक पर कंपनी ने कहा कि तीसरी तिमाही में डेली एक्टिव यूजर्स (डीएयू) 405 मिलियन से 406 मिलियन तक पहुंच जाएंगे।

उन्होंने कहा, राजस्व के दृष्टिकोण से, हमारा व्यवसाय तेजी से बदलाव के दौर में है क्योंकि हम अपने विज्ञापन प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं, जबकि विज्ञापन की मांग की दृश्यता सीमित बनी हुई है।

इस साल मई में, स्नैप ने भारत में 200 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव स्नैपचैटर्स की उपलब्धि की घोषणा की, जिसमें 120 मिलियन से ज्यादा भारतीय स्नैपचैटर्स ऐप के चौथे और पांचवें टैब स्टोरीज और स्पॉटलाइट पर कंटेंट देख रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button