केजरीवाल का बड़ा ऐलान – वर्चुअल मार्केट से जुड़ेंगी राजधानी की सभी दुकानें

नईदिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि राजधानी के बाजार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जल्द ही वर्चुअल मार्केट तैयार किया जाएगा। 'दिल्ली बाजार' नाम के इस प्लैटफॉर्म पर राजधानी की सभी दुकानों को जोड़ा जाएगा, जिसके जरिये लोग घर बैठे खरीददारी कर सकेंगे। रविवार को रंगपुरी में आयोजित चांदनी चौक शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी।

बतौर मुख्य अतिथि केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार प्रो-बिजनेस और प्रो-इंडस्ट्री है। हमने ढेरों ऐसे प्रयास किए हैं, जिससे व्यापार बढ़ सके। चांदनी चौक मार्केट की तरह दिल्ली के दूसरे बाजारों को भी खूबसूरत बनाने की योजना है, जिससे वहां ज्यादा लोग आएं और व्यापार बढ़े। उन्होंने कहा कि अगर सरकारी सिस्टम को सरल बनाकर व्यापारियों-उद्यमियों को मौका दिया जाए तो निसंदेह हम चीन को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

चांदनी चौक के व्यापारियों और कॉमर्स ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) द्वारा आयोजित शॉपिंग फेस्टिवल में हिस्सा ले रहे कारोबारी और दुकानदार भी मुख्यमंत्री रूबरू हुए। उन्होंने स्टॉल पर जाकर दुकानदारों से भी बात की और उनको प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फेस्टिवल की पहल शानदार है।

आने वाले दिनों में दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इस तरह के कई सारे शॉपिंग फेस्टिवल कर सकते हैं। लाजपत नगर और गांधीनगर समेत अन्य बाजारों का या फिर टैक्सटाइल, फर्नीचर समेत अन्य सेक्टर का शॉपिंग फेस्टिवल कर सकते हैं, जहां खरीदने और बेचने वाले एक साथ मिल सकेंगे। आने वाले दिनों में हमारे तीन प्रोग्राम हैं।

दुबई फेस्टिवल की तर्ज पर काम होगा

सीएम ने कहा कि दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की तर्ज पर हम बहुत बड़े स्तर पर शॉपिंग फेस्टिवल की योजना बना रहे हैं। इसकी योजना बनाने और लागू करने में थोड़ा वक्त लग रहा है, लेकिन हम इसका बहुत बड़ा आयोजन करना चाहते हैं। यह फेस्टिवल एक सप्ताह से दस दिन का होगा, जो पूरी दिल्ली में होगा। फेस्टिवल के दौरान पूरी दिल्ली सेलिब्रेशन के मोड में होगी।

दूसरे बाजारों को भी खूबसूरत बनाएंगे

चांदनी चौक की तरह ही दूसरे बाजारों को भी खूबसूरत बनना है। अगर मार्केट खूबसूरत होगी तो लोगों का वहां जाना ज्यादा होगा, जिससे व्यापार बढ़ता है। इस दौरान उन्होंने पंजाब में कारोबार से जुड़े अपने अनुभवों को भी स्थानीय व्यापारियों के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि वहां पर हमारी सरकार निरंतर कारोबार को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

न्यूयार्क में बैठा व्यक्ति भी खरीद सकेगा सामान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम दिल्ली बाजार नाम से एक वर्चुअल मार्केट बना रहे हैं। इसके बाद अगर न्यूयार्क में बैठा कोई आदमी चांदनी चौक से कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहता है तो वो वर्चुअली मार्केट में खरीद सकेगा। हम दिल्ली की सारी दुकानों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहते हैं, जिससे दुनिया में कहीं से भी कोई माल खरीद सकता है।

दिल्ली में कई बड़ी कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन डाला हुआ है, लेकिन हर दुकानदार के पास यह सुविधा नहीं होती है और वो अपनी अलग से वेबसाइट बना सके। अगर वो वेबसाइट बना भी लेता है तो उसका ठीक से प्रचार नहीं कर सकता लेकिन दिल्ली सरकार यह सारा प्लेटफॉर्म कारोबारियों को मुहैया कराने की दिशा में तेजी से काम कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button