भारत-कनाडा विवाद में फंसी McCain, टिम हॉर्टन्स की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

 नई दिल्ली   
 खालिस्तान के चक्कर में भारत-कनाडा के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है, जिसका असर अब इकोनॉमी और भारत में कनाडा की कंपनियों पर हो रहा है। हाल ही में बुक माई शो ने कनाडा के रैपर शुभनीत सिंह के शो कैंसिल कर दिए। शुभ पर खालिस्तान के समर्थक होने के आरोप लगे हैं। शो की टिकट बुकिंग बुक माई शो के जरिए हो रही थी। बुक माई शो के शुभ को बॉयकॉट करने के बाद अब भारत में कनाडाई फूड चेन कंपनियों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। इसमें खास तौर पर McCain और Tim Horton पर ज्यादा मुसीबत है।

ऐसे बढ़ेगी मुसीबत
कनाडाई फूड चेन ब्रांड McCain और Tim Hortons को भारत में खालिस्तान के चक्कर में मुसीबतों का सामना करना पड़ा। भारत-कनाडा की लड़ाई के चलते भारतीय कनाडाई प्रोडक्ट्स से दूरी बना रहे हैं। यही नहीं, लोग इनके सामानों को सोशल मीडिया पर बॉयकॉट भी कर रहे हैं। भारत में मैक्केन के लोकल ऑफिस ने एक ईमेल में कहा कि वह इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा। वहीं, टिम हॉर्टन्स इंडिया ऑफिस ने कहा कि उसे अपने कनाडाई मुख्यालय को जवाब देने के लिए कम से कम एक दिन की आवश्यकता होगी। बुक माई शो के भारत में कनाडाई सिंगर का कॉन्सर्ट कैंसिल करने के बाद, म्यूजिक ऐप मौज ने भी अपने प्लेटफॉर्म्स से सिंगर शुभ के सभी गानों को हटा दिया है। 

McCain, Tim Horton पर लटकी तलवार
खालिस्तानी मामले में मैक्केन और टिम हॉर्टन्स कनाडा के भारत में बड़े खिलाड़ी हैं और उनके लिए कंपनी के बारे में कोई भी रुख अपनाना संभव नहीं है। दरअसल, भारत कनाडाई McCain का बड़ा कंज्यूमर है। करीब हर घर में इसकी आलू टिक्की बहुत पसंद की जाती है। ऐसे में अगर तनाव बढ़ता गया तो कंपनी को तगड़ा बॉयकॉट झेलना पड़ सकता है। वहीं, अभी एक साल ही हुआ है जब टिम हॉर्टन्स ने भारत में अपना पहला आउटलेट खोला था। ऐसे में दोनों देशों की तल्खी का असर कारोबार पर पड़ सकता है। विज्ञापन एजेंसी रिडिफ़्यूजन के अध्यक्ष संदीप गोयल के मुताबिक, प्रभावित ब्रांडों के लिए सबसे अच्छा तरीका कम प्रोफाइल रखना होगा, क्योंकि वे राजनीतिक गोलीबारी में फंसना नहीं चाहेंगे।

ऐसे शुरू हुआ बॉयकॉट
पंजाबी सिंगर शुबनीत सिंह उर्फ़ शुभ के भारत में शो होने वाले थे। शुभ पर पहले भी और अब भी ऐसे आरोप लगते हैं कि वो ‘ख़ालिस्तान’ के समर्थक हैं। भारत और कनाडा के बीच जब विवाद बढ़ा तो एक बार फिर से लोगों को गुस्सा कनाडा और वहां के लोगों को लेकर उठने लगा। सोशल मीडिया पर कनाडाई सिंगर शुभ के शो को लेकर भारी विरोध होने लगा। विराट कोहली से लेकर हरभजन सिंह और हार्दिक पंड्या ने भी शुभ को अनफॉलो कर दिया। वहीं शुभ के शो के स्पॉन्सर्स बोट कंपनी के मालिक ने भी इससे हाथ खींच लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button